बिस्माह मारूफ एक साल तक बनी रहेंगी पाकिस्तान की कप्तान, पीसीबी ने की पुष्टि


नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने गुरुवार को महिला टीम की सीनियर खिलाड़ी बिस्माह मारूफ को (Bismah Maroof) दोबारा टीम का कप्तान नियुक्त किया. वह 2022 से लेकर 2023 तक महिला टीम की कप्तान बनी रहेंगी. उनके नेतृत्व में न्यूजीलैंड में खेले गए महिला टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई. राउंड रॉबिन मैचों में पाकिस्तान की टीम 7 मैचों में सिर्फ एक मुकाबला जीत पाई थी. जिसके चलते पाकिस्तान लीग स्टेज से बाहर हो गया. इसके बावजूद पीसीबी ने बिस्माह पर भरोसा जताते हुए उन्हें अगले एक साल तक के लिए कप्तान बनाने का फैसला किया है.

क्रिकबज से बात करते हुए बिस्माह मारूफ ने कहा, “किसी भी क्रिकेटर के लिए देश की कप्तानी करना वास्तव में सम्मान की बात है. मेरे लिए इस भूमिका को जारी रखना सौभाग्य की बात है. 2022-23 का क्रिकेट सीजन पाकिस्तान महिला टीम के लिए सबसे व्यस्त है. हम इसके लिए चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्साहित और तैयार हैं.” बिस्माह ने आगे कहा, “एक वक्त ऐसा आया जब मैंने क्रिकेट खेलने के जुनून को छोड़ने पर विचार किया था. लेकिन पीसीबी ने अपनी मातृत्व नीति के चलते ऐसा नहीं होने दिया. पीसीबी ने खेल को उतना ही समावेशी बनाय़ा जितना हमारे देश में महिलाओं के लिए हो सकता है. मैं अपने परिवार और खासकर पति को धन्यवाद देना चाहती हूं.”

2016 में बनी थी कप्तान

बिस्माह मारूफ को पीसीबी ने साल 2016 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया था. उसके बाद वह मातृत्व अवकाश के चलते काफी समय तक क्रिकेट से दूर रहीं. न्यूजीलैंड में खेले जाने महिला टी20 विश्व कप से पहले उनकी टीम में वापसी हुई. उन्होंने 115 एकदिवसीय मैच पाकिस्तान के लिए खेले हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2793 रन निकले. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 44 विकेट लिए हैं. उन्होंने 108 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया. जिनमें बिस्माह ने 2225 रन बनाए हैं. टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 36 विकेट भी दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें

Kieron Pollard B’day: सीएसके के खिलाफ आज मुंबई इंडियंस की जीत पक्की! वजह है खास

RR v DC: मार्श-वॉर्नर के दम पर दिल्ली ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें कायम

25 मैच खेलेगी टीम

बिस्माह मारूफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम इस सीजन में लिमिटेड ओवर्स के कम से कम 25 मैच खेलेगी. इस दौरान टीम महिला टी20 एशिया कप और टी20 विश्व कप में भी भाग लेगी. पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के इस सत्र का आगाज श्रीलंका के खिलाफ 3 टी20 और और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज से होगा. इन सभी मैचों का आयोजन कराची में किया जाएगा.

Tags: Pakistan Cricket Board, Pakistan cricket team, Pcb

image Source

Enable Notifications OK No thanks