Bitcoin में गिरावट जारी, Ether ने भी देखा नुकसान, जानें क्रिप्‍टो मार्केट का ताजा हाल


क्रिप्‍टो मार्केट ने पिछले सप्‍ताह कुछ तेजी दिखाई थी और दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) बिटकॉइन ने 22 हजार डॉलर के मार्क को पार कर लिया था। लेकिन हालात एक बार फ‍िर से पुरानी स्थिति में लौटते दिख रहे हैं। 26 जुलाई यानी मंगलवार की शुरुआत में सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी नुकसान देख रही थीं। ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप भी पिछले दिन की तुलना में 5 प्रतिशत कम होकर 967.59 अरब डॉलर पर आ गया है। वहीं, कुछ क्रिप्‍टो मार्केट वॉल्‍यूम बीते 24 घंटों में 26.49 प्रतिशत बढ़कर 77.20 अरब डॉलर हो गया है। 

बात करें दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की, तो इसकी कीमत अभी 16,84,415 रुपये पर है, जिसमें 3.83 फीसदी की गिरावट आई है। CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, बिटकॉइन 41.66 फीसदी के साथ सभी क्रिप्‍टोकरेंसीज में डॉमिनेट कर रही है। 

वहीं, दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) की कीमत 1,13,399 रुपये है। इसमें भी 6.95 फीसदी की गिरावट है। टीथर, यूएसडी कॉइन और बाइनेंस कॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी में भी गिरावट है। हालांकि बाइनेंस यूएसडी हरे चार्ज में है यानी इसकी कीमतों में मुनाफा देखने को मिला है। 

मीम कॉइंस के तौर पर पॉपुलर शीबा इनु और डॉजकॉइन की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। शीबा इनु में 7 फीसदी से ज्‍यादा और डॉजकॉइन में 5 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट है। दूसरी ओर शीबा इनु (Shiba Inu) को डेट वॉलेट में भेजने का सिलसिला जारी है। अरबों की संख्‍या में अबतक शीबा इनु कॉइंस को बर्न किया जा चुका है। यह सब भविष्‍य में इस क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर किया जा रहा है। 

रिपोर्टों के अनुसार, जिस मकसद के साथ शीबा इनु टोकन को बर्न किया जा रहा है, वह लक्ष्‍य अभी दूर है। इस कॉइन के डेवलपर शीबा श्योतोशी कुसामा कह चुके हैं कि बड़े पैमाने पर शीबा इनु बर्न के लिए एक जरूरत ‘सच्चा सामुदायिक प्रयास’ है। यही वजह है कि बीते कुछ दिनों में और 150 मिलियन SHIB टोकन्‍स को बर्न कर दिया गया है।  

डेड वॉलेट ऐसे वॉलेट होते हैं, जो उपयोग में नहीं होते। इनमें मौजूद टोकन को ना तो किसी अन्य वॉलेट में भेजा जा सकता है और ना ही निकाला जा सकता है। इन वॉलेट्स में भेजे जाने के बाद टोकन सर्कुलेशन से बाहर हो जाते हैं और टोकनों की कुल सप्लाई कम हो जाती है। Shiba Inu टीम ने एक नया बर्निंग पोर्टल लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा टोकन को बर्न कर सर्कुलेशन से बाहर करना है। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks