BMW अपनी इलेक्ट्रिक iX SUV में वन की एडवांस बैटरी का करेगी इस्तेमाल, डील हुई पक्की


नई दिल्ली. BMW ग्रुप ने आज मिशिगन स्थित एनर्जी स्टोरेज कंपनी अवर नेक्स्ट एनर्जी (ONE) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत BMW iX ऑल-इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स एक्टिविटी व्हीकल (SUV) में वन की जेमिनी डुअल-केमिस्ट्री बैटरी तकनीक को शामिल करेगा. यह तकनीक पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करती है.

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि वन की जेमिनी तकनीक लिथियम के उपयोग को 20 फीसदी कम करती है, जबकि यह ग्रेफाइटको को 60 प्रतिशत तक कम करती है. इसके अलावा यह निकल और कोबाल्ट के उपयोग को भी कम करती है. ऐसे में वन एक अधिक एनर्जी स्टोरेज तकनीक बना रहा है. यह तकनीक पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करती है.

वहीं, बैटरी निर्माता ने कहा कि वन की जेमिनी बैटरी में दो प्रकार की बैटरी शामिल होंगी. इसमें से एक एडवांस केमेस्ट्री की मदद से अधिक ऊर्जा स्टोर कर सकती है और 600 मील (965 किमी) या उससे अधिक की वाहन रेंज दी सकती है.

निकल और कोबाल्टआधारित बैटरी से कम होगी कीमत
एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि प्रोटोटाइप वाहन के साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है. बता दें कि मिशिगन स्थित कंपनी तीन अलग-अलग साइज और कीमतों में बैटरी पेश कर सकती है, जिसमें एक लो-एंड वर्जन भी शामिल है. इसकी कीमत निकल और कोबाल्टआधारित बैटरी के समान होगी.

यह भी पढ़ें- बलेनो और नेक्सॉन को टक्कर देने आ रही है फ्रेंच कार सिट्रॉन सी3, चेक करें डिटेल्स

कारोबार में पैदा होंगे नए अवसर
BMW ग्रुप न्यू टेक्नोलॉजीज के हाई वोल्टेज स्टोरेज के प्रमुख जुर्गन हिल्डिंगर ने कहा कि हम BMW की SUV लाइन में वन के IP को शामिल करने के लिए तैयार हैं. हमें विश्वास है कि इकोनॉमिक वाइअबिलटी को देखते हुए हमारे आने वाले BEV प्रोडक्ट लाइन-अप के मॉडल में वन की बैटरी नए कारोबार के नए अवसर लेकर आएगी.

65 मिलियन डॉलर की फंडिंग
गौरतलब है कि ऑटोमेकर की सिलिकॉन वैली-बेस्ड वेंचुअर शाखा ONE में एक निवेशक है और उसने हाल ही में कंपनी में 65 मिलियन डॉलर के फंडिंग की है. बीएमडब्ल्यू आई वेंचर्स के पार्टनर बारिस गुजेल ने कहा है कि हमारी अगली एनर्जी सस्टैनएबिलिटी, सेफ्टी और कोस्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए बैटरी को रीइंवेनट करने के लिए काम कर रही है.

यह भी पढ़ें- कार की देखभाल के लिए कैसे चेक करें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन फ्लुइड, डिटेल में जानें एक-एक स्टेप

उन्होंने कहा कि बैटरी की फिर से रीइमेजिन करने का वन का मिशन बीएमडब्ल्यू ग्रुप जैसी ऑटोमोटिव कंपनियों की स्थिरता और लागत उद्देश्यों के अनुरूप है, जो जिम्मेदारी से इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज बढ़ाने की चुनौती को हल करने में मदद करता है.

Tags: BMW, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks