सिर्फ 75 दिन तक ही फ्री में लगेगी बूस्टर डोज! जानें वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का आगे का प्लान


नई दिल्ली. आज से पूरे देश में 18 से 59 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने कि प्रक्रिया शुरू हो गई है. मोदी सरकार (Modi Government) ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75 दिनों तक प्रीकॉशन डोज का यह महाअभियान चलाने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने पिछले दिनों ही फ्री में बुस्टर डोज देने का प्लान तैयार किया था. राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत देश में फिलहाल तीन प्रमुख वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन एवं कोर्बिवैक्स लगाए जा रहे हैं. कोविशील्ड 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को, कोवैक्सीन 18 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के साथ-साथ 15 से 18 वर्ष के युवक -युवतियों को भी लगाया जाता है. जबकि, कोर्बिवैक्स 12 से 15 साल तक के किशोर-किशोरियों को लगाया जा रहा है.

प्रीकॉशन डोज की रफ्तार अब बढ़ेगी
आपको बता दें कि देश में मोदी सरकार ने देश में प्रीकॉशन डोज की रफ्तार को बढाने के लिए ‘हर घर दस्तक अभियान’ चला रही है. लेकिन, पिछले एक माह में प्रति दिन औसतन 13 लाख टीके ही लगाए जा सके. आज की स्थिति में देश में तकरीबन 11.06 करोड़ वैक्सीन डोज सरकारी केंद्रों में उपलब्ध है. कोविशील्ड के 3.93 करोड़, कोवैक्सीन 3.97 करोड़ और कोर्बिवैक्स 3.16 करोड़ डोज हैं.

booster

15 जुलाई 2022 से पहले प्रीकॉशन डोज सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों और हेल्थकेयर-फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही मुफ्त लगाया जा रहा था.

वैक्सीनेशन को लेकर आगे की क्या है तैयारी
15 जुलाई 2022 से पहले प्रीकॉशन डोज सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों और हेल्थकेयर-फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही मुफ्त लगाया जा रहा था. कुछ दिन पहले तक 18 से 59 साल के व्यक्तियों को भी प्रीकॉशन डॉज सशुल्क लगाया जाता था, लेकिन अब मोदी सरकार ने इस आय़ु वर्ग के लिए भी अगले 75 दिनों तक प्रीकॉशन डोज मुफ्त में लगाने का का निर्णय लिया है.

वैक्सीन के एक्सपायर होने से पहले उठाया ये कदम
बता दें कि वैक्सीन की सेल्फ लाइव 9 से 12 महीने की होती है. देश में उपलब्ध वैक्सीन के बारे एक्सपायरी को लेकर राज्यों को हर महीने बताया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों को लगातार निर्देश देती है कि पहले एक्सपायरी दवाओं को इस्तेमाल कर खत्म किया जाए. इस काम में राज्यों की तरफ से भी काफी सहयोग मिलता रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की सगगता से देश में करोड़ों वैक्सीन जो एक-दो महीने के बाद एक्सपायर हो जाती, उसे अब फ्री से मुफ्त लगाया जा रहा है.

Omicron Specific Covid Boosters

अधिकांश आबादी को दूसरा डोज लिए हुए तकरीबन 9 महीने या उससे अधिक हो गए हैं. (News18)

वैक्सीनेशन में आ गई थी कमी
गौरतलब है कि अधिकांश आबादी को दूसरा डोज लिए हुए तकरीबन 9 महीने या उससे अधिक हो गए हैं. ऐसे में उनमें एंटीबॉडी का स्तर भी कम होना स्वाभाविक है. इसके बावजूद प्रीकॉशन डोज के लिए लोगों में अधिक जागरूकता नहीं है, जो भी प्रीकॉशन डॉज ले रहे हैं वह मुफ्त या सरकारी केंद्रों के माध्यम से ही ले रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे किया काम
ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग और वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से बातचीत कर फैसला किया है देश में उपलब्ध वैक्सीन की मात्रा का दायरा यदि बढ़ा दिया जाए तो न केवल टीकाकण की दर में तेजी आएगी, बल्कि वैक्सीन को एक्सपायर होने से भी बचाया जा सकता है. इसे मुफ्त लगाया जाए तो देश में बूस्टर डोज के लिए और लोग आकर्षित होंगे.

Booster dose of vaccine will be available for free, 75 days campaign starts from today.

फ्री में लगेगी वैक्सीन की बूस्टर डोज, 75 दिन का अभियान आज से शुरू. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: दिल्ली के घरों में डेंगू के मच्छर मिलने पर अब एमसीडी वसूल सकती है 10 गुना ज्यादा जुर्माना राशि

इस फैसले में 45 से 59 साल के आयु वर्ग को भी सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में प्रीकॉशन लगाया जाएगा. यहां यह बता दें कि इस आयु वर्ग के लोग 5 जुलाई, 2022 तक करीब 15 करोड़ से अधिक व्यक्ति प्रीकॉशन डोज के लिए उपयुक्त हो गए हैं. लेकिन, इनमें से मात्र 27.5 लाख लोगों ने ही प्रीकॉशन डोज लगवाई है. जबकि 60 वर्ष से अधिक आयु के पात्र व्यक्तियों में 42 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों ने प्रीकॉशन डोज लगवाई है, जिसका संभावित कारण इसकी मुफ्त उपलब्धता होना है.

Tags: Covid 19 vaccination, Free vaccination, Health Minister Mansukh Mandaviya, Health ministry, Modi government, PM Modi

image Source

Enable Notifications OK No thanks