प्रशांत किशोर के प्रस्ताव पर हो रहा मंथन, कांग्रेस कमेटी 3 दिन में देगी फैसला 


नई दिल्‍ली. कांग्रेस (Congress) के संगठन को मजबूत करने और आगामी चुनाव के लिए रणनीति तैयार करने के लिए सुझाव देने के संबंध में पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Interim President Sonia Gandhi) की बनाई गए विशेष समिति 2-3 दिन में अपनी रिपोर्ट दे सकती है. इस समिति ने बुधवार को कांग्रेस शासित राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्रियों से मुलाकात कर विचार-विमर्श किया. इसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी यहां गांधी से मुलाकात की और आगामी विधानसभा और आम चुनावों के लिए संगठन की रणनीति पर चर्चा की.

सूत्रों ने बताया कि यह बैठक चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर द्वारा प्रस्तुत योजना पर चर्चा करने के लिए आयोजित विचार-विमर्श का हिस्सा थी. गहलोत और बघेल बुधवार सुबह दिल्‍ली पहुंचे थे और उन्‍होंने पार्टी अध्यक्ष से उनके आवास पर मुलाकात की जहां प्रशांत किशोर भी मौजूद थे. कई घंटों तक चली बैठक में दोनों मुख्‍यमंत्रियों ने संबंधित राज्यों के लिए अपनी चुनावी योजनाओं पर चर्चा की और किशोर को वहां लागू करने के लिए अपने अतिरिक्त सुझाव देने को कहा.

पीटीआई के अनुसार कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि विशेष समिति पिछले दो-तीन दिनों से विचार-विमर्श कर रही है और अगले तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी. उन्होंने संवाददाताओं से कहा हम अगले 48 से 72 घंटों में इन विचार-विमर्शों को समाप्त करने का प्रस्ताव करते हैं. यह समिति चुनाव लड़ने के लिए संगठन को मजबूत करने और इसे 2024 के आम चुनाव और अन्य राज्य विधानसभा चुनावों के लिए तैयार करने के लिए उपाय सुझाएगी.

प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल होंगे, इस पर बोले सुरजेवाला 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि विशेष समिति की भूमिका यह सुझाव देना नहीं है कि किसी विशेष व्यक्ति को कांग्रेस पार्टी में शामिल किया जाना चाहिए या नहीं. उन्होंने कहा कि समिति ने किशोर के सुझावों पर गौर किया है और उन पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस संगठन को सभी परिवर्तनों के अनुकूल होना चाहिए और यही कारण है कि यह समिति पिछले तीन दिनों से प्रशांत किशोर और विभिन्न अनुभवी नेताओं द्वारा समय-समय पर कांग्रेस अध्यक्ष को दिए गए विभिन्न सुझावों पर विचार-विमर्श कर रही है.’

Tags: Congress, Interim President Sonia Gandhi, Prashant Kishor



Source link

Enable Notifications OK No thanks