अमेरिका: न्यूयॉर्क में तोड़ी गई महात्मा गांधी की कांस्य की प्रतिमा, भारतीय वाणिज्य दूतावास ने विदेश मंत्रालय के सामने उठाया मुद्दा


वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, न्यूयॉर्क
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sat, 05 Feb 2022 08:59 PM IST

सार

इस घटना को लेकर भारतीय कॉन्स्युलेट की तरफ से नाराजगी जाहिर की गई है। वहीं, भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने भी घटना पर निराशा जताई।

न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ हुई तोड़फोड़।

न्यूयॉर्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ हुई तोड़फोड़।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित मैनहैटन में महात्मा गांधी की कांस्य की प्रतिमा के साथ शनिवार को शरारती तत्वों ने तोड़फोड़ कर दी। इस घटना को लेकर भारतीय वाणिज्यिक की तरफ से नाराजगी जाहिर की गई है। वहीं, भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने भी घटना पर निराशा जताई।

न्यूयॉर्क में भारत के वाणिज्य दूतावास ने कहा कि यह घटना शनिवार तड़के की है जब कुछ अज्ञात लोगों ने प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की। बयान में कहा गया, ‘वाणिज्य दूतावास प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा करता है।” फिलहाल इस मामले को स्थानीय अधिकारियों के सामने उठाया गया है।

दूतावास के मुताबिक, ‘‘अमेरिका के विदेश विभाग के सामने तत्काल जांच के लिए भी इस मामले को उठाया गया है। अफसरों से इस घृणित कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की अपील की गई है।’’ गांधी मेमोरियल इंटरनेशनल फाउंडेशन ने आठ फुट ऊंची यह प्रतिमा दान दी है और गांधी की 117वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर 1986 को इसे स्थापित किया गया।

इस प्रतिमा को 2001 में हटा दिया गया और 2002 में पुन: स्थापित किया गया था। पिछले वर्ष अज्ञात बदमाशों ने इसी तरह अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में गांधी की एक अन्य प्रतिमा को भी विरुपित कर दिया था।



Source link

Enable Notifications OK No thanks