नीदरलैंड्स: जेफ बेजोस के सुपरयाच को रास्ता देने के लिए तोड़ा जाएगा 100 साल पुराना पुल, जानिए क्या है इस आलीशान याच की कीमत


वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, रोटरडैम
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 03 Feb 2022 09:54 PM IST

सार

जेफ बेजोस के इस आलीशान सुपरयाच को नीदरलैंड्स की ओसियांको (Oceanco) कंपनी ने बनाया है। यह जलयान करीब 417 फीट (127 मीटर) लंबा और 130 फीट ऊंचा है।

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के सुपरयाच के लिए तोड़ा जाएगा ऐतिहासिक पुल।

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस के सुपरयाच के लिए तोड़ा जाएगा ऐतिहासिक पुल।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भले ही दूसरे नंबर पर खिसक गए हों, लेकिन उनकी आलीशान जिंदगी की झलक लगातार दिखती रहती है। अब सामने आया है कि उनके एक सुपरयाच को निकलने का रास्ता देने के लिए नीदरलैंड्स में 100 साल से पुराना एक पुल तोड़ा जाएगा। ऐसे में लोगों के मन में यह जानने की दिलचस्पी काफी बढ़ गई है कि आखिर इस सुपरयाच में ऐसा क्या खास है कि इसके लिए एक पुराने पुल को तोड़ दिया जाएगा। 

क्या हैं सुपरयाच की खासियतें?

जेफ बेजोस के इस आलीशान सुपरयाच को नीदरलैंड्स की ओसियांको (Oceanco) कंपनी ने बनाया है। यह जलयान करीब 417 फीट (127 मीटर) लंबा और 130 फीट ऊंचा है। यानी दुनिया के कई बड़े पुल इसकी ऊंचाई के आड़े आ सकते हैं। इस ऊंचाई के चलते ही नीदरलैंड्स के रोटरडैम शहर के मेयर ने ऐतिहासिक पुल के तोड़े जाने का फैसला किया है। 

डच मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, रोटरडैम शहर में स्थित इस पुल के बीच का हिस्सा अस्थायी तौर पर तोड़ा जाएगा, ताकि इस सुपरयाच को निकलने की जगह दी जा सके। हालांकि, सरकार के इस फैसले पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं, क्योंकि नीदरलैंड्स में यह पुल राष्ट्रीय धरोहर घोषित हो चुका है। 2014 और 2017 में पुनर्उद्धार के बाद अधिकारियों ने कहा था कि इसे फिर नहीं तोड़ा जाएगा।  

बेजोस ही चुकाएंगे पुल तोड़े जाने की रकम

रोटरडैम के मेयर के प्रवक्ता ने बताया कि यह समुद्र का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा कि अरबपति बेजोस ऑपरेशन के लिए बिल का भुगतान करेंगे। मेयर के ऑफिस ने नाव के निर्माण से आर्थिक लाभ और नौकरियों पर जोर देने का दावा किया, कहा गया कि पुल को अपने मौजूदा स्वरूप में फिर से बनाया जाएगा।

image Source

Enable Notifications OK No thanks