Budget 2022: 80 लाख परिवारों को मिलेंगे सस्ते घर, लाभार्थियों की पहचान करेगी सरकार


नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए देश का आम बजट (Budget 2022) लोकसभा में पेश कर दिया है. 2022-23 में 80 लाख परिवारों को सस्ते घर मिलेंगे. सरकार अफोर्डेबिल हाउसहोल्ड स्कीम के लिए लाभार्थियों की पहचान करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले 5 साल में 60 लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना है. वित्त मंत्री ने शिक्षा क्षेत्र में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पीएम ईविद्या के प्रोग्राम ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ के तहत टीवी चैनलों की संख्या 12 से बढ़ाकर 200 की जाएगी. इससे सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री एजुकेशन उपलब्ध कराने की सुविधा मिलेगी.

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 2022-23 में फ्यूचर की टेक्नोलॉजी से युक्त ई-पासपोर्ट जारी करेगी. आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाएगा, गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर कुल 5 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने अपने बजट भाषण में कहा कि पिछले 2 साल में स्वास्थ्य ढांचा बेहतर हुआ है. सबका प्रयास के साथ हम अपनी यात्रा मज़बूत प्रगति के साथ जारी रखेंगे. बजट में अगले 25 साल तक की अर्थव्यवस्था पर फोकस है. नेशनल हाईवे 25000 किलोमीटर बढ़ाया जाएगा. रेलवे नए प्रोडक्ट बनाएगी, और छोटे किसान और MSME के लिए नए उत्पाद बनाएगी. 1 स्टेशन 1 प्रोडक्ट को लोकप्रिय किया जाएगा ताकि लोकल सल्पाई चेन मज़बूत हो. 400 वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी. वंदे भारत ट्रेन अगले तीन साल तक नई बनाई जाएंगी. मल्टी मोडल कार्गो बनाए जाएंगे. मेट्रो सिस्टम का डिज़ाइन भारत के लिए मानक बनाया जाएगा.

Tags: Budget, Nirmala Sitaraman

image Source

Enable Notifications OK No thanks