Budget 2022: वे प्रधानमंत्री जिन्‍होंने पेश किए बजट, जानें सबसे ज्‍यादा बार पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम


Union Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार, 1 फरवरी को वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगी. कोरोना के साये में वित्त मंत्री डिजिटल बजट पेश करेंगी. बजट से एक दिन पहले कल आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा.

देश की वित्तीय सेहत का पूरा लेखा-जोखा यानी बजट पेश करने की जिम्मेदारी वित्त मंत्री की होती है, लेकिन बजट के इतिहास में कई ऐसे मौके भी आए हैं, जब प्रधानमंत्री को बजट पेश करना पड़ा. जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी देश के वे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए बजट पेश किए.

जवाहर लाल नेहरू का बजट
भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने प्रधानमंत्री रहते हुए बजट पेश किया. उन्होंने 1958 में बजट पेश किया था. उस समय के वित्त मंत्री टीटी कृष्णामाचारी के असमय इस्तीफा देने की वजह से प्रधानमंत्री नेहरू ने बजट पेश किया. दरअसल, नेहरू सरकार में वित्त मंत्री टीटी कृष्णमचारी थे. उन्हें मूंदड़ा घोटाले की वजह से पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस वजह से नेहरू ने संसद में बजट पेश किया.

इंदिरा गांधी का बजट
जवाहर लाल नेहरू के बाद इंदिरा गांधी देश की दूसरी प्रधानमंत्री थीं, जिन्होंने बजट पेश किया. दरअसल, इंदिरा सरकार में वित्त मंत्री मोरारजी देसाई के इस्तीफा के बाद उन्होंने वित्त मंत्री का पदभार संभाला. इंदिरा गांधी ने वित्त वर्ष 1970-71 का बजट पेश किया था.

मोरारजी देसाई उस समय उप-प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री, दोनों जिम्मेदारी संभाल रहे थे. जुलाई, 1969 में इंदिरा गांधी ने उनसे वित्त मंत्रालय का पद ले लिया और उप-प्रधानमंत्री का पद संभालने को कहा. इस पर मोरारजी देसाई ने तत्कालीन कैबिनेट से अपना इस्तीफा दे दिया. बैंकों के नेशनलाइजेशन के मुद्दे पर ही मोरारजी देसाई ने वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था.

राजीव गांधी का बजट
जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर राजीव गांधी ने 1987 में बजट पेश किया था. उस समय के वित्त मंत्री वीपी सिंह के सरकार से बाहर होने के बाद राजीव गांधी ने भी प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्री का पदभार संभाला और वित्त वर्ष 1987-88 का आम बजट पेश किया था.

मोरारजी देसाई ने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट
मोरारजी देसाई के नाम सबसे अधिक 10 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है. इसमें दो बार अंतरिम बजट है. देसाई ने जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल में बजट पेश किया था. जब वे प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने बजट नहीं पेश किया था.

मोरारजी देसाई के बाद सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने वाले वित्त मंत्री पी. चिदंबरम हुए हैं.

Tags: Budget, Finance Minister, Indira Gandhi, Jawaharlal Nehru

image Source

Enable Notifications OK No thanks