Budget 2022 : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 6 करोड़ Taxpayers की उम्‍मीदों पर फेरा पानी, Tax Slab में नहीं किया बदलाव


नई दिल्‍ली. वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को पेश Aam Budget 2022 में टैक्‍सपेयर्स (Taxpayers) को सबसे ज्‍यादा निराश किया. प्रत्‍यक्ष कर (Direct Tax) का भुगतान करने वाले देश के करीब 6 करोड़ करदाताओं को उम्‍मीद थी कि महामारी से लगे झटके से उबारने के लिए बजट में कुछ राहत जरूर मिलेगी.

करदाताओें को सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद नए टैक्‍स स्‍लैब में कुछ राहत दिए जाने को लेकर थी. दरअसल, बजट 2020 में आए नए टैक्‍स स्‍लैब (Tax Slab) में सरकार ने 70 तरह की कर छूट को खत्‍म करते हुए इसकी दरें घटा दी थीं. हालांकि, इसका लाभ 20 लाख से ज्‍यादा की सालाना आय वालों को ही ज्‍यादा मिलता है. यही कारण रहा कि 2021-22 में आयकर रिटर्न भरने वाले महज 5 फीसदी करदाताओं ने नए स्‍लैब का चुनाव किया. फिलहाल सरकार ने नए और पुराने टैक्‍स स्‍लैब को पहले की तरह ही बनाए रखा है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : Income Taxpayers 2 साल तक दुरुस्‍त कर सकेंगे ITR की खामियां, NPS पर टैक्‍स छूट 14 फीसदी तक

वर्क फ्रॉम होम के खर्च पर थी छूट की उम्‍मीद
टैक्‍सपेयर्स को महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम (WFH) की वजह से बढ़े खर्च पर टैक्‍स छूट मिलने की उम्‍मीद थी, लेकिन वित्‍तमंत्री ने इस पर भी पानी फेर दिया और नौकरीपेशा को उनकी हालत पर छोड़ दिया. इसके अलावा ऑफिस की तरफ से मिलने वाले कई तरह के अलाउंस पर भी लोगों ने टैक्‍स छूट की उम्‍मीदें पाल रखी थीं, जो नहीं पूरी हुईं.

सरकार ने क्रिप्‍टोकरेंसी पर टैक्‍स निर्धारित करके यह संकेत दिया है कि वह इस पर प्रतिबंध तो कतई नहीं लगाने जा रही. क्रिप्‍टो में निवेश से होने वाले रिटर्न पर 30 फीसदी टैक्‍स देना पड़ेगा और इसमें हुए किसी भी तरह के नुकसान की भरपाई भी नहीं होगी. इसके अलावा सरकार ने सहकारी समितियों को टैक्‍स और सरचार्ज में छूट देकर छोटे कस्‍बों और ग्रामीण इलाकों में फाइनेंशियल पहुंच बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है. 31 मार्च, 2023 से पहले स्‍थापित स्‍टार्टअप को भी टैक्‍स छूट दी जाएगी.
-मनीष गुप्‍ता, सीए

fm nirmala sitharaman, aam budget, Income Tax Slab

सरकार ने क्रिप्‍टोकरेंसी पर टैक्‍स निर्धारित करके यह संकेत दिया है कि वह इस पर प्रतिबंध तो कतई नहीं लगाने जा रही.

ये भी पढ़ें – Union Budget 2022 Live: वित्तमंत्री निर्मला का बजट

होम लोन को नए टैक्‍स स्‍लैब में लाने की थी गुंजाइश
Income Tax विशेषज्ञ और करदाताओं को उम्‍मीद थी कि सरकार नए टैक्‍स स्‍लैब में होम लोन पर मिलने वाली टैक्‍स छूट को शामिल करेगी. होम लोन के ब्‍याज भुगतान पर अभी आयकर की धारा 24बी के तहत सालाना 2 लाख रुपये की और 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्‍स छूट दी जाती है. अगर यह 3.5 लाख की टैक्‍स छूट नए स्‍लैब में शामिल हो जाती, तो बड़ी संख्‍या में करदाता नए टैक्‍स रिजिम को अपनाने की तरफ बढ़ सकते थे.

एनपीएस में नियोक्‍ता के अंशदान पर टैक्‍स छूट का दायरा बढ़ाकर केंद्रीय कर्मचारियों और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. अब केंद्रीय कर्मचारियों पर टैक्‍स की देनदारी 18 फीसदी से घटकर 15 फीसदी आ जाएगी. इसके अलावा कंपनियों के लिए अलटरनेट मिनिमम टैक्‍स भी 18.5 फीसदी से घटकर 15 फीसदी पर आ गया है. साथ ही टैक्‍स सिस्‍टम को और आसान बनाते हुए अब दो साल तक रिवाइज रिटर्न भरने की सुविधा भी मिलेगी. डिजिटल करेंसी आने से इस दिशा में लेनदेन और आसान हो जाएगा.
-मोहित गर्ग, सीए

budget 2022, taxpayers, new slab old slab, tax slab, tax rebate, fm nirmala sitharaman

एनपीएस में नियोक्‍ता के अंशदान पर टैक्‍स छूट का दायरा बढ़ाकर केंद्रीय कर्मचारियों और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 Stock Market Live Update: SGX Nifty से अच्छे संकेत, बजट से पहले बाजार का मूड Positive

वित्‍तमंत्री ने करदाताओं को दीं ये राहतें
-कॉरपोरेट सरचार्ज को 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया है.
-बिजनेस पर होने वाले खर्च पर हेल्‍थ और एजुकेशन सरचार्ज से छूट मिल गई है.
-लांग टर्म कैपिटल गेन LTCG के रूप में हुई कमाई पर सरचार्ज 15 फीसदी से अधिक नहीं लगेगा.
-आयकर रिटर्न में दो साल तक संशोधन की छूट रहेगी और बकाया टैक्‍स भरा जा सकेगा.
-1 से 10 करोड़ वाली सहकारी समितियों पर सरचार्ज 12 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया गया है.
-न्‍यू पेंशन स्‍कीम NPS में नियोक्‍ता के अंशदान पर मिलने वाली टैक्‍स छूट को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी अंशदान तक कर दिया गया है.

Tags: Budget, FM Nirmala Sitharaman, Income tax

image Source

Enable Notifications OK No thanks