बजट 2022: फिनटेक फर्म उधार में आसानी, डिजिटल परिवर्तन के लिए कर राहत चाहते हैं


बजट 2022 उम्मीदें: जैसे-जैसे बजट का दिन नजदीक आता जा रहा है, भारत में फिनटेक कंपनियां सरकार से अपनी उम्मीदों को सामने रख रही हैं। बजट का दिन नजदीक आते ही सभी की निगाहें निर्मला सीतारमण पर टिकी हैं। भारत की वित्त मंत्री सीतारमण 1 फरवरी को संसद के समक्ष बजट पेश करने जा रही हैं, जो अब से ठीक एक सप्ताह बाद है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत में फिनटेक क्षेत्र महामारी के बीच अधिक प्रासंगिकता प्राप्त कर रहा है, जो देश की अर्थव्यवस्था के ड्राइविंग क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। बजट निकट आने के साथ, फिनटेक कंपनियां ऐसे नियमों की मांग कर रही हैं जो एमएसएमई को राहत और कर छूट प्रदान करते हैं।

“बढ़ते स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं और इंटरनेट की पहुंच के साथ, फिनटेक प्रत्येक उपयोगकर्ता के जीवन का एक अमूल्य हिस्सा बन गया है। डिजिटल वित्तीय प्लेटफार्मों के बढ़ते उपयोगकर्ताओं ने वित्तीय सेवा उद्योग में कड़ी प्रतिस्पर्धा ला दी है। यह बिना कहे चला जाता है कि ऑनलाइन वित्तीय प्लेटफार्मों के उपयोग और उपयोग के साथ, लाभ भौगोलिक, समय और सामाजिक-आर्थिक सीमाओं के बावजूद उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया है, “फिनशेल के सीईओ जफर इमाम ने बजट 2022 पर कहा।

बिज़2एक्स के वैश्विक सीटीओ विनीत त्यागी ने कहा कि महामारी ने प्रौद्योगिकी की आवश्यकता को और तेज कर दिया है क्योंकि नए जमाने के स्टार्टअप और तकनीक से चलने वाली कंपनियां अपने साथ अपार नवीनता लेकर आई हैं, और 2022 में इस प्रवृत्ति में तेजी आएगी।

बजट 2022 में फिनटेक क्षेत्र के लिए गेम-चेंजिंग सुधारों, नई नीतियों और विनियमों की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, त्यागी ने कहा, “डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने वाली महामारी के साथ, एंड-टू-एंड की क्रांतिकारी प्रगति की बढ़ती आवश्यकता है। खंडित समाधान के रूप में अवसंरचनात्मक लंबे समय तक कायम नहीं रह सकते हैं। 2022 में, हम उम्मीद करते हैं कि सरकार ग्राहकों के अनुभव, क्रेडिट गुणवत्ता को बढ़ाने और वित्त वर्ष 22-23 में वित्तीय संस्थाओं के विकास को कारगर बनाने के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे के विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी।

“हमें उम्मीद है कि यह एक वित्तीय रूप से जिम्मेदार बजट है क्योंकि मुद्रास्फीति बढ़ रही है और इससे उच्च ब्याज दरें बढ़ सकती हैं जो फिनटेक के लिए एक हेडविंड होगी। क्रेडिट फेयर के संस्थापक अमित दमानी ने कहा, विशेष रूप से सरकारी बॉन्ड और सावधि जमा में कम ब्याज दरों को कैपेक्स, एसएमई और फिनटेक ऋण देने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार को केंद्रीय बजट 2022 के दौरान अपने वित्त को मजबूत करते हुए आर्थिक विकास को गति देने के बीच एक अच्छा संतुलन बनाने की जरूरत है। “वैकल्पिक संपत्ति के निर्माता के रूप में हमें उम्मीद है कि बजट व्यक्तियों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने और पेंशन फंड को निवेश करने में सक्षम बनाएगा। निश्चित आय या इक्विटी परिसंपत्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला जो फिनटेक द्वारा बनाई गई है,” दमानी ने कहा।

भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, फिनटेक क्षेत्र को 2021 में 4.6 बिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त हुआ। यह 2020 में प्राप्त कुल निवेश की तुलना में लगभग तीन गुना हो गया है। इसलिए, उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, बजट 2022 में उनके लिए एक बढ़ावा की उम्मीद है।

सरकार के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे 2022 का बजट पेश करेंगी।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks