Budget 2022: हेल्‍थ वर्कर्स के ल‍िए व‍ित्‍त मंत्री ने बजट में की बड़ी घोषणा, अगले साल भी म‍िलेगी ये सुव‍िधा


नई द‍िल्‍ली. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) महामारी का प्रकोप अभी समाप्‍त होता नजर नहीं आ रहा है. कोरोना के नए-नए वेर‍िएंट आने से यह देश और दुन‍िया के ल‍िए लगातार चुनौती बना हुआ है. इससे न‍िपटने में की हरसंभव कोश‍िश में हेल्‍थ वर्क्‍स जुटे होते हैं. उनकी जीवन सुरक्षा के ल‍िए मोदी सरकार (Modi government) की ओर से जीवन बीमा योजना को लागू क‍िया गया था. इस योजना को सरकार ने अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में भी जारी रखने का फैसला क‍िया है. केंद्रीय व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज लोकसभा में पेश क‍िए वर्ष 2022-23 (Union Budget 2022-23) के बजट भाषण में इसका प्रस्‍ताव भी क‍िया है.

बजट भाषण में घोषणा करते हुए व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि कोव‍िड-19 से लड़ने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के ल‍िए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज-जीवन बीमा योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की बीमा योजना है. इसके अंतर्गत सभी स्‍वास्‍थ्‍य कर्म‍ियों का 50 लाख रुपए का बीमा क‍िया गया है जोक‍ि 30 मार्च, 2020 से प्रभावी है. इस बीमा योजना के तहत उनको 50 लाख का बीमा कवर द‍िया गया है.

ये भी पढ़ें: Budget 2022: कोरोना महामारी में बढ़ी मेंटल हेल्‍थ समस्‍याएं, सरकार लॉन्‍च करेगी NTMH प्रोग्राम, आम आदमी को होगा ये फायदा 

मंत्री ने बताया कि इस योजना को समय-समय पर व‍िस्‍तार द‍िया गया है. वहीं, अब इसको व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 के ल‍िए भी व‍िस्‍तार द‍िया जा रहा है. यह योजना कोव‍िड-19 महामारी (covid-19 pandemic) से लड़ने वाले स्‍वास्‍थ्‍य कर्म‍ियों और कोरोना महामारी के कारण स्‍वास्‍थ्‍य कर्म‍ियों की अकास्‍म‍िक मृत्‍यु से व‍ित्‍तीय सुरक्षा प्रदान करती है.

Tags: Budget, COVID 19, Health News, Nirmala Sitaraman

image Source

Enable Notifications OK No thanks