Budget 2022: ‘द बिग बुल’ से लेकर ‘कॉर्पोरेट’ तक, बजट वाले दिन बाजार को समझने के लिए देखिए ये पांच फिल्में


Films On Budget
– फोटो : सोशल मीडिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2022 पेश करने के लिए तैयार हैं। फिल्म इंडस्ट्री और टीवी उद्योग के कई लोग इस बजट से उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहीं आम आदमी यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास के लिए केंद्र कौन-सी महत्वपूर्ण योजनाएं पेश करेगी। ऐसे में आप बाजार को समझने के लिए और इस बड़े दिन के लिए अपना मूड सेट करने के लिए ये पांच फिल्में देख सकते हैं।

द बिग बुल
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

द बिग बुल (हिंदी, 2021)

यह फिल्म विवादास्पद स्टॉकब्रोकर हर्षद मेहता के जीवन से प्रेरित है। इस फिल्म में बताया गया है कि जब एक आम आदमी, एक प्रमुख ‘मार्केट मैनिपुलेटर’ के रूप में उभरता है, तो क्या होता है। इसमें अभिनेता अभिषेक बच्चन ने बेहतरीन अभिनय किया है। वहीं ‘द बिग बुल’ में इलियाना, सोहम शाह और सौरभ शुक्ला एक प्रभावशाली सहायक कलाकार भी भूमिका अदा की है। दिलचस्प बात यह है कि ‘हंसल मेहता’ की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित वेब सीरीज़ ‘स्कैम 92’ भी हर्षद मेहता के उत्थान और पतन पर आधारित है।

baazaar
– फोटो : twitter

बाजार (हिंदी, 2018)

सैफ अली खान-स्टारर फिल्म ‘बाजार’ थ्रिलर मूवी थी, जिसमें शेयर बाजार के काले रहस्यों को बड़े पर्दे पर दर्शाया है। यह फिल्म, राजसी युवक और एक अनुभवी वित्तीय विशेषज्ञ के बीच तसलीम के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन और आकर्षक ट्विस्ट के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। इसमें मुख्य भूमिका में राधिका आप्टे और चित्रांगदा सिंह थीं।

मार्जिन कॉल
– फोटो : सोशल मीडिया

मार्जिन कॉल (अंग्रेज़ी, 2011)

जे सी चंदोर के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी 24 घंटे के अंतराल में वित्तीय आपदा के कगार पर खड़ी वॉल स्ट्रीट फर्म की चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। इसकी सम्मोहक कथा के लिए इसे काफी प्रशंसा मिली थी। इसमें केविन स्पेसी, ज़ाचरी क्विंटो और पॉल बेट्टनी जैसे कलाकारों ने अभिनय किया था।

कॉर्पोरेट
– फोटो : सोशल मीडिया

कॉर्पोरेट (हिंदी, 2006)

प्रख्यात फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर, जो यथार्थवादी नाटक को उकेरने में माहिर हैं, ने कॉर्पोरेट जगत के संदिग्ध पक्ष को दिखाने की कोशिश की थी। बिपाशा बसु स्टारर यह फिल्म दो शक्तिशाली उद्योगपतियों के बीच प्रतियोगिता के इर्द-गिर्द घूमती है और मुख्य पात्रों के बीच जटिल गतिशीलता के कारण प्रशंसकों को बांधे रखने में कामयाब रहती है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks