BJP Candidate List UP: भाजपा ने जारी की 17 उम्मीदवारों की सूची, मंत्री स्वाति सिंह का टिकट कटा, जानें लखनऊ की सभी सीटों पर ये हैं प्रत्याशी


भाजपा ने सरोजनी नगर से विधायक और योगी सरकार में महिला एवं बाल कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह का टिकट काट दिया है। वहीं विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की भी उम्र 75 वर्ष से अधिक होने के कारण उनका टिकट कट गया है। प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक की सीट बदलकर लखनऊ मध्य की जगह लखनऊ कैंट से उम्मीदवार घोषित किया है। लंबे इंतजार के बाद भाजपा ने मंगलवार रात 17 प्रत्याशियों की सूची घोषित कर लखनऊ की सभी नौ सीटों से उम्मीदवार मैदान में उतार दिए।

2017 में भाजपा ने लखनऊ जिले की 9 में से आठ सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2022 में भी इस जीत को बरकरार रखने के लिए पार्टी को जातीय समीकरण के हिसाब से प्रत्याशी चयन में काफी मशक्कत करनी पड़ी। मंगलवार दोपहर सपा की ओर से लखनऊ के प्रत्याशी घोषित करने के बाद शाम को दिल्ली में भाजपा कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई। कोर कमेटी में जातीय समीकरण साधते हुए प्रत्याशी चयन पर मोहर लगाई गई।

प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल को उनकी मौजूदा सीट लखनऊ पूर्व से फिर मैदान में उतारा गया है। लखनऊ उत्तर से मौजूदा विधायक नीरज बोरा को भी दूसरी बार मौका दिया है। चित्रकूट से प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को टिकट दिया है। प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक रहे राज राजेश्वर सिंह का सोमवार को इस्तीफा स्वीकार हुआ था। मंगलवार को भाजपा ने उन्हें सरोजनी नगर सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। महिलाबाद से केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर की पत्नी जय देवी को फिर उम्मीदवार घोषित किया है।

जबकि बक्शी का तालाब से विधायक अविनाश त्रिवेदी का टिकट काटा गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर अविनाश त्रिवेदी का विरोध कर रहे थे। लखनऊ कैंट से विधायक सुरेश श्रीवास्तव का टिकट काटकर यहां से विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक को उम्मीदवार बनाया है।

लखनऊ में दो ब्राह्मण, दो वैश्य, एक ठाकुर, एक कायस्थ, दो पासी और एक खत्री समाज के उम्मीदवार को मौका दिया है। लखनऊ की नौ सीटों में भाजपा ने बक्शी का तालाब और लखनऊ कैंट में ब्राह्णण, लखनऊ उत्तर और लखनऊ मध्य में वैश्य, लखनऊ पूर्व में खत्री, सरोजनी नगर में ठाकुर, लखनऊ पश्चिम में कायस्थ, महिलाबाद और मोहनलालगंज में पासी समाज को टिकट दिया है।

लखनऊ मध्य में वैश्य मतदाताओं को साधा
लखनऊ मध्य में करीब 80 हजार से अधिक वैश्य मतदाता माने जाते है। वैश्य मतदाताओं को साधने के लिए भाजपा ने रजनीश गुप्ता को उम्मीदवार घोषित किया है। रजनीश गुप्ता भाजपा पार्षद है, नगर निगम कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष है। व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता के छोटे भाई है।

पति-पत्नी की लड़ाई में सीट गंवाई
सरोजनी नगर सीट पर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाति सिंह और उनके पति भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह के बीच टिकट को लेकर खींचतान थी। स्वाति और दया शंकर दोनों बीते तीन चार महीने से सरोजनी नगर से दावेदारी करते हुए प्रचार भी कर रहे थे। स्वाति सिंह का एक व्यक्ति से बातचीत का वीडियो गत दिनों मीडिया और सोशल मीडिया में वारयल भी हुआ था। ऐसा माना जा रहा है कि पति पत्नी की लड़ाई में स्वाति सिंह का टिकट कटा है। दयाशंकर सिंह को बलिया जिले की किसी सीट से उम्मीदवार घोषित किया जा सकता है।

लखनऊ पश्चिम में कायस्थ समाज को मौका
लखनऊ पश्चिम  कायस्थ बाहुल माना जाता है। पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव का कोरोना से निधन होन के बाद से सीट खाली थी। भाजपा ने इस सीट पर अंजनी श्रीवास्तव से टिकट दिया है। अंजनी भाजपा के मंडल अध्यक्ष रहने के साथ क्षेत्र में सक्रिय रहे है। लखनऊ में कायस्थ समाज को भाजपा का परंपरागत वोट बैंक माना जाता है। पार्टी ने समाज को साधने के लिए अंजनी श्रीवास्तव को टिकट दिया है।

फिर टूटा नियम
भाजपा ने किसी भी पदाधिकारी को चुनाव नहीं लड़ाने का सैद्धांतिक निर्णय किया था। लेकिन ऊंचाहार से प्रदेश महामंत्री और अवध क्षेत्र के प्रभारी अमरपाल मौर्य को टिकट दिया गया है। अमरपाल उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के करीबी है।
भगवंत नगर से आशुतोष शुक्ला को उम्मीदवार घोषित
भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित का भगवंत नगर से टिकट काट दिया है। दीक्षित इस सीट पर अपने बेटे को चुनाव लड़ाना चाहते थे। लेकिन पार्टी ने वहां आशुतोष शुक्ला को उम्मीदवार घोषित किया है।

सीट- उम्मीदवार
महोली – शशांक त्रिवेदी
सीतापुर – राकेश राठौर गुरु
सिधौली सुरक्षित – मनीष रावत
भगवंतनगर – आशुतोष शुक्ला
मलिहाबाद – जय देवी
बक्शी का तालाब – योगेश शुक्ला
सरोजनी नगर – राज राजेश्वर सिंह
लखनऊ पश्चिम – अंजनी श्रीवास्तव
लखनऊ उत्तर – नीरज बोरा
लखनऊ पूर्व – आशुतोष टंडन गोपाल
लखनऊ मध्य- रजनीश गुप्ता
लखनऊ कैंट – ब्रजेश पाठक
मोहनलालगंज – अमरेश कुमार
ऊंचाहार – अमरपाल मौर्य
जहानाबाद – राजेश पटेल
गौरीगंज – चंद्रप्रकाश मिश्रा मटिया
चित्रकूट – चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय

image Source

Enable Notifications OK No thanks