Railway Budget 2022: बढ़ सकता है रेलवे का बजट, मिलेगी कई सेमी हाई स्पीड ट्रेनों की सौगात


Railway Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पिटारे में से रेलवे के लिए भी कई बड़ी सौगात मिल सकती हैं. जानकार बताते हैं कि देश में रेलवे सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए सरकार इस बार रेल बजट में 20 फीसदी का इजाफा कर सकती है. सरकार रेलवे का आवंटन बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपए कर सकती है. बजट बढ़ाए जाने के अलावा सरकार कई सेमी हाई स्पीड ट्रेनें शुरू करने का ऐलान भी कर सकती है.

बता दें कि पिछले साल लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में 75 हफ्तों में 75 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री की इस घोषणा के बाद अनुमान लगाया गया है कि इस बार रेल बजट में इन नई ट्रेनों की घोषणा की जा सकती है और रेलवे का बजट बढ़ाया जा सकता है.

जानकार बताते हैं कि रेल बजट में खास फोकस गोल्डन क्वाड्रिलेटरल (Golden Quadrilateral) रूट पर रहेगा. इन मार्गों पर 180 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने का ऐलान हो सकता है. ये ट्रेनें वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की तरह हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Watch union Budget 2022 live: बजट की पूरी कवरेज कब, कहां और कैसे देखें? चेक करें डिटेल्स

अहमदाबाद से मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन का काम पहले से चल रहा है. इसके साथ ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की घोषणा भी संभव है. इसके अलावा गोल्डन क्वाड्रीलेटरल रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी चलाने की घोषणा भी की जा सकती है.वंदे भारत एक्सप्रेस का विस्तार और नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर्स शामिल हैं.

रेल बजट (Rail Budget 2022) में इस साल लंबी दूरी की यात्रा को आरामदायक बनाने और चुनावी राज्यों व मेट्रो सिटी के साथ-साथ पूर्वोत्तर को रेल नेटवर्क से जोड़ने पर जोर रहेगा. केंद्र सरकार अगले साल के अंत तक ब्रॉड-गेज रेलवे लाइनों के पूर्ण विद्युतीकरण को प्राप्त करने के अपने प्रयासों के तहत इस बार रेल बजट में रिकॉर्ड 7,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का प्रस्ताव कर सकती है.

Tags: Budget, Indian Railways

image Source

Enable Notifications OK No thanks