Budget 2022 : अब बिजनेस करना हुआ और आसान, जानें बजट में सरकार ने क्‍या बताई वजह


नई दिल्‍ली. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को Budget 2022 के भाषण में बताया कि उनकी सरकार करीब डेढ़ हजार गैरजरूरी कानूनों को खत्‍म कर देश में बिजनेस करना और आसान बना रही है.

वित्‍तमंत्री ने कहा, हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (Ease Of Doing Business) को लगातार बढ़ावा दे रहे हैं. हमारी सरकार ने दो साल में 25,000 से अधिक कंप्‍लायंस नियमों को वापस लिया है. अब वित्त मंत्रालय ने भी बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए 1,486 और केंद्रीय कानूनों को खत्म करने का ऐलान किया है, जो कारोबारी सुगमता की राह में मुश्किलें पैदा कर रहे थे. यह हमारी सरकार की मिनिमम गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेन्स की मजबूत प्रतिबद्धता का नतीजा है.

ये भी पढ़ें – Budget 2022 : सरकार ने बढ़ाया अपना खर्च, जानें इस साल कितना लेना पड़ेगा कर्ज

अब शुरू करेंगे अगला चरण, जनता को भी मिलेगा लाभ
निर्मला सीतारमण ने कहा, इन नियमों को खत्म करना जनता पर हमारा भरोसा और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आए सुधार को दिखाता है. हमारी सरकार अब ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबारी सुगमता) और ईज ऑफ लिविंग (जीवन सुगमता) का अगला चरण शुरू करेगी. हमारा प्रयास पूंजी और मानव संसाधनों की उत्पादकता में सुधार लाना और भरोसे वाली सरकार देने का रहेगा.

ये भी पढ़ें –  Budget 2022 : बाजार की उम्‍मीदों को लगे पंख, इस साल निवेशकों को मिलेगा तगड़ा रिटर्न

दफ्तरों के चक्‍कर काटने से मुक्ति
जानकारों का कहना है कि अभी तक देश में छोटे-मोटे कारोबार को शुरू करने के लिए भी दर्जनों मंजूरियां लेनी पड़ती थी. सरकार के 1,486 केंद्रीय कानूनों को खत्म करने से लोगों को अपना कारोबार शुरू करने में आसानी होगी. उन्हें छोटी-छोटी बातों के लिए सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना होगा. अधिक संख्या में नए बिजनेस शुरू होने से ना सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, बल्कि वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में भी भारत का प्रदर्शन सुधरेगा.

Tags: Budget, Ease of doing business, FM Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks