Budget 2022: रेलवे की दो पीएसयू को मर्ज करने की तैयारी, बजट में हो सकती है घोषणा


नई दिल्‍ली. रेलवे (Railways) के दो पीएसयू को मर्ज किया जा सकता है. आज बजट में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण घोषणा (Finance Minister Nirmala Sitharaman) कर सकती हैं. यह फैसला यात्रियों की सुविधा बढ़ाने और दोनों पीएसयू को एक साथ कर बढ़ी पीएसयू बनाने के लिए किया जा सकता है. इस संबंध में रेल मंत्री के साथ दोनों पीएसयू के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मीटिंग भी हो चुकी है, जिसमें इससे संबंधित संकेत दिए जा चुके हैं.

सूत्रों के अनुसार इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) और रेलटेल को आपस में मर्ज करने की संभावना है. दोनों के मर्ज करने के बाद यह पीएसयू 460 करोड़ का हो जाएगा. अभी आईआरसीटीसी 160 करोड़ और रेलटेल 300 करोड़ रुपये की है. रेलटेल रेलवे को ब्रॉडबैंड मल्टीमीडिया टेलीकॉम नेटवर्क उपलब्‍ध कराता है.

वहीं, आईआरसीटीसी ऑनलाइन रिजर्वेशन जिसमें रेल के अलावा हवाई जहाज और बस भी शामिल है. इसके अलावा ट्रेनों में खाना उपलब्‍ध कराना और कई तरह रेलवे के टूर पैकेज आपरेट करता है. दोनों पीएसयू को मर्ज करने के बड़ी पीएसयू बन जाएगी. रेलटेल शेड्यूल ए पीएसयू है और आईआरसीटीसी शेड्यूल बी है. रेलटेल का कैपिटल शेयर 1000 करोड़ का है.

यह होगा फायदा

मौजूदा समय आईआरसीटीसी इंटरनेट ब्राडबैंड की सुविधा बीएसएनएल या एमटीएनएल के जरिए लेता है. रेलटेल से जुड़ने के बाद यह सुविधा रेलटेल से मिलनी लगेगी. इससे इंटरनेट की स्‍पीड बढ़ जाएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा पैसेंजरों को होगा. ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग की स्‍पीड बढ़  जाएगी, लोग घर बैठे टिकट जल्‍दी बनवा सकेंगे. इसके अलावा रेलटेल तकनीकी रूप में आईआरसीटसी को सपोर्ट दे सकेगा, जिससे ऑनलाइन यात्री सुविधाओं में इजाफा हो सकेगा.

Tags: Budget, Finance minister Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks