महंगाई में भी कंपनियों को बंपर मुनाफा, मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का नेट प्रॉफिट 50.2% बढ़ा, अन्‍य सेक्‍टर्स का क्‍या हाल?


नई दिल्‍ली. एक तरफ आम आदमी रिकॉर्डतोड़ महंगाई से बेहाल रहा तो दूसरी ओर कंपनियों का शुद्ध मुनाफा भी जबरदस्‍त तरीके से बढ़ गया. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने वित्‍तवर्ष 2021-22 की अंतिम तिमाही का रिजल्‍ट आने के बाद कंपनियों के पूरे साल के प्रदर्शन पर आधारित रिपोर्ट जारी की है.

आरबीआई ने बताया कि महामारी और महंगाई के दबाव में भी बीते वित्‍तवर्ष कंपनियों का शुद्ध मुनाफा काफी बढ़ गया. सबसे ज्‍यादा कमाई मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर की कंपनियों की रही, जिसमें 50.2 फीसदी का जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. इसके अलावा आईटी कंपनियों के नेट प्रॉफिट में भी बड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन गैर आईटी सेक्‍टर की कंपनियों पर महंगाई और महामारी का दबाव साफ देखा गया और यह सेक्‍टर घाटे से उबर नहीं सका.

ये भी पढ़ें – New Labour Code: वेतन, छुट्टियों और पीएफ पर क्‍या होगा नए कानूनों का असर? डिटेल में जानिए हर सवाल का जवाब

तीन हजार से ज्‍यादा कंपनियों के आंकड़े
आरबीआई ने बाजार में लिस्‍टेड निजी कॉरपोरेट सेक्‍टर की 3,166 कंपनियों के फाइनेंशियल आंकड़ों पर आधारित रिपोर्ट तैयार की है. इसमें कहा गया है कि 2021-22 में गैर सरकारी और गैर वित्‍तीय क्षेत्र की कंपनियों ने बेहतर प्रदर्शन किया. खासकर मैन्‍युफैक्‍चरिंग, आईटी जैसे क्षेत्रों में लागत बढ़ने के बावजूद शुद्ध मुनाफे में खासी बढ़ोतरी देखी गई. हालांकि, गैर आईटी क्षेत्र की कंपनियों को इस दौरान भी नुकसान उठाना पड़ा है.

दूसरी छमाही में कंपनियों ने बनाई रफ्तार
आंकड़े बताते हैं कि बीते साल आई कोरोना की दूसरी लहर ने पहली छमाही के कारोबार को काफी प्रभावित किया, लेकिन दूसरी छमाही से सुधार में तेजी आई. मैन्‍युफैक्‍चरिंग क्षेत्र की लिस्‍टेड 1,865 कंपनियों की बिक्री में जोरदार इजाफा देखा गया जो एक साल पहले के मुकाबले 36.7 फीसदी का विस्‍तार रहा. एक साल पहले इस क्षेत्र का मुनाफा शून्‍य से 2.8 फीसदी नीचे रहा था.

आईटी कंपनियों ने भी दमदार प्रदर्शन किया और शुद्ध मुनाफे में एक साल पहले के 4.4 फीसदी की वृद्धि के मुकाबले 2021-22 में 19.8 फीसदी की तेज वृद्धि हासिल की. हालांकि, गैर आईटी सेक्‍टर ने भी बीते वित्‍तवर्ष में अपनी बिक्री में बड़ा सुधार किया लेकिन अभी यह घाटे से बार नहीं निकल सका. गैर आईटी सेक्‍टर के मुनाफे में बीते साल 27.2 फीसदी की वृद्धि रही, जो एक साल पहले 14.6 फीसदी थी.

ये भी पढ़ें – महारत्न कंपनी ने अपने शेयरों के स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट फिक्स की, पढ़िए स्टॉक स्प्लिट की सारी डिटेल

लागत में भी डेढ़ गुना बढ़ोतरी
मैन्‍युफैक्‍चरिंग क्षेत्र की कंपनियों के उत्‍पादन और बिक्री में इजाफे के साथ उनकी लागत में भी डेढ़ गुना वृद्धि रही. मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनियों की कच्‍चे माल पर लागत में 48.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो उनकी कुल बिक्री बढ़ाने में भी मददगार रहा. मैन्‍युफैक्‍चरिंग क्षेत्र को महामारी के दौरान कर्मचारियों की लागत और बिक्री में गिरावट जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा. हालांकि, आईटी क्षेत्र दोनों ही मोर्चे पर महामारी के दौरान भी सफल दिखा.

Tags: IT sector, Manufacturing sector, RBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks