Business Idea : 30,000 रुपये की लागत और 3 लाख की आय, इस बिजनेस में सरकार से भी मिलेगी मदद


नई दिल्ली. अगर आप भी नौकरी छोड़कर कोई बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे कि क्या करें. तो आज हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया देंगे जिसमें लागत हजारों में है लेकिन कमाई लाखों में. हम बात कर रहे हैं कि पर्ल फार्मिंग (मोती की खेती) की. इसमें बेहद कम निवेश में अच्छी कमाई हो सकती है.

मोती खेती में मुनाफे का मार्जिन करीब 10 गुना है. इसलिए मोती की खेती की ओर लोगों का आकर्षण भी बढ़ रहा है. इसमें सरकार की ओर से 50 फीसदी की सब्सिडी भी मिलती है. आपको मोती की खेती के लिए 30,000 रुपये लगाने होंगे लेकिन आपका मुनाफा 3 लाख रुपये तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें- 3000 फीसदी का डिविडेंड देगी यह कंपनी, 30 जून है एक्स-डिविडेंड की तारीख, क्या आपके पास हैं शेयर?

खेती शुरू करने के लिए जरूरी बातें
इसमें मुख्यत: तीनों चीजों की आवश्यकता है. तालाब, ट्रेनिंग और सीप. अगर आपके पास पर्याप्त जगह है तो तालाब खुदवाने में सरकार आपकी मदद करेगी और खर्च में 50 फीसदी तक की सब्सिडी देगी. इसके बाद आपको खेती के लिए ट्रेनिंग की जरूरत होगी. आप मोती की खेती की ट्रेनिंग मध्य प्रदेश या महाराष्ट्र में ले सकते हैं. अंत में आपको जरूरत होगी सीप की जिसमें मोती तैयार होता है. अच्छी क्वलिटी के सीप औपको बिहार के दरभंगा और दक्षिण भारत में मिल सकते हैं.

ऐसे करें शुरुआत
आप सबसे पहले सीपों को एक जाल में बांधकर 10-15 दिन के लिए तालाब में डाल दें ताकि वे अपना अनुसार वातावरण बना सकें. इसके बाद इसे बाहर निकालकर उसकी सर्जरी करें. सर्जरी का मतलब है कि सीप के अंदर एक सांचा डालाना. इसी सांचे पर कोटिंग की जाती है जो सीप लेयर बनाते हैं और यही आगे मोती बनते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea : पावर का ‘पावर’ देखें, इस बिजनेस से हर महीने कमा सकते 1 लाख रुपये

लागत और आय
इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपके पास 25-30 हजार रुपये होने चाहिए. इसमें तालाब खुदवाने का खर्च नहीं जोड़ा गया है. क्योंकि उसमें सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देती है और उसे बार-बार नहीं खुदवाना पड़ता. बात करें कमाई की तो एक सीप में आपको 2 मोती मिलते हैं. 1 मोती 120 रुपये का बिकता है. अगर मोती की गुणवत्ता बेहतर हुई तो कई बार 200 रुपये से ऊपर भी बिक जाता है. एक छोटे तालाब में आप 1000 सीप डाल सकते हैं. अगर मान लिया जाए कि कुछ सीप खराब हो गईं तब भी आपके 600-700 सीप बचेंगी. हर सीप में आपके पास 2 मोती होंगे जिनकी न्यूनतम कीतम 120 रुपये है. इनको बेचकर आप 2-3 लाख रुपये की आय प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, How to earn money, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks