Business Idea : फूलों की खेती कर खुशबू से भरें लोगों का जीवन, कमाएं लागत से तिगुना!


नई दिल्ली. अगर आप खेती से जुड़ा कोई बिजनेस करने की बात सोच रहे हैं जिसमें बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता न हो तो फूलो की खेती आपके लिए एकदम सही साबित हो सकती है. यहां आपको बस खेती का बुनियादी ज्ञान चाहिए और आप कहीं भी फूलों की खेती शुरू कर सकते हैं.

आजक फूलों की डिमांड काफी रहती है. क्योंकि इसका इस्तेमाल सुख-दुख हर परिस्थिति में हो रहा है. इसके अलावा अलग-अलग फूलों की अपनी विशेषताएं हैं जो किसी को इत्र के लिए तो किसी को दवा में इस्तेमाल के लिए योग्य बनाती हैं. आज हम आपको फूलों की खेती, उसका व्यापार और मुनाफे के बारे में बताएंग

ये भी पढ़ें- Business Idea: हर घर में इस्तेमाल होने वाले इस प्रोडक्ट के बिजनेस से होती है लाखों की कमाई, कैसे शुरू करें?

कैसे शुरू करें फूलों की खेती
आपके पास खेत ऐसे स्थान पर होने चाहिए जहां पानी की कमी न हो. कई फूल ऐसे होते हैं जो पानी के बिना उग ही नहीं पाते. इसके साथ ही खेती के लिए फूलों का चयन जलवायु के अनुसार करें. संभव हो तो कृषि वैज्ञानिक से इस बारे में राय लें कि आपको अपने क्षेत्र के आधार पर किन फूलों की खेती करनी चाहिए. सिंचाई का दुरुस्त प्रबंध होना चाहिए. फूलों को पानी की आवश्यकता होती है. इसलिए अगर किसान चाहें तो वे पॉलीहाउस में फूलों की खेती शुरू कर सकते हैं जहां फूलों में नमी बनी रहती है.

भारत में उगाई जाने वाली फूलों की कुछ फसलें
देश में वैसे तो फूलों की कई फसलें उगाई जाती हैं लेकिन कुछ फूल हैं जिनकी डिमांड बहुत अधिक रहती है. इसमें गुलाब गेंदा, जरबेरा, रजनीगन्धा, चमेली, रजनीगंधा, ग्लेडियोलस, गुलदाउदी व एस्टर बेली आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: काले गेहूं से कर सकते हैं बंपर कमाई, जानिए कैसे होती है इसकी खेती

बिजनेस
हर कृषि उत्पाद की तरह इसे आपको बाजार में ले जाकर बेचना होगा. आप अपने नजदीकी बाजार में फूलों की दुकानों या इत्र, अगरबत्ती जैसी कंपनियों को बेच सकते हैं जो आपको फसल का अच्छा दाम देंगी. इसके अलावा आप खुद भी इसे मार्केट में बेचना शुरू कर सकते हैं. इससे आपका मुनाफा थोड़ा और बढ़ सकता है.

फूलों की खेती में खर्च और मुनाफा
वैसे तो हर फूल की कीमत अलग-अलग होती है इसलिए इसका कोई एक मुनाफा तय कर पाना उचित नहीं होगा. मौटे तौर पर देखा जाए तो आप 1 हेक्टेयर खेत में फूल लगाने के लिए आपको 25 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे इसमें बीज की खरीद, बुआई, उर्वरक, खेत जुताई और सिंचाई वगैरह जैसे कई काम शामिल हैं. याद रहे कि अगर आप किराए पर खेत लेकर खेती कर रहे हैं तो ये खर्च किराया मिल जाने के बाद और बढ़ेगा. वहीं, एक बार 1 हेक्टेयर में एक बार की खेती से आप करीब 75,000 रुपये कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business Idea: सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

Tags: Business ideas, Business news, Business news in hindi, Earn money, Farming

image Source

Enable Notifications OK No thanks