Business Idea : बैंक के एटीएम से हर ट्रांजेक्शन पर मिलेगा पैसा, घर बैठे हर महीने होगी 60 हजार रुपये की कमाई


हाइलाइट्स

बैंक एटीएम की फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीने 60 हजार रुपये कमा सकते हैं.
इसके लिए आपको एटीएम लगाने वाली कंपनियों को आवेदन देना होता है.
बैंक एटीएम लगाने के लिए आपको कुछ अनिवार्यताओं को पूरा करना होता है.

नई दिल्ली. अगर आपके पास मार्केट या किसी ऐसी जगह जमीन है जहां तक लोग आसानी से पहुंच सकें तो आप बैंक के एटीएम की फ्रेंचाइजी लेकर हर महीने 60-70 रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है. बस आपको बैंक या उससे संबंधित एटीएम लगाने वाली कंपनी के पास ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

हम आपको एसबीआई एटीएम के उदाहरण से समझाएंगे कि कैसे आप एक एटीएम मशीन के जरिए हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं. एसबीआई का एटीएम लगाने का काम टाटा इंडिकैश करती है. आपको इनके पास आवेदन करना होगा. इसके लिए आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. बता दें कि भारत में एटीएम लगाने का कॉन्ट्रेक्ट टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम और इंडिया वन एटीएम के पास ही है.

ये भी पढ़ें- आयकर रिटर्न जमा करने का आज अंतिम दिन, एक दिन पहले तक भरे गए पांच करोड़ रिटर्न

एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए अनिवार्यताएं
एसबीआई का एटीएम लगाने के लिए आपके 50-80 फीट वर्ग की जगह होनी चाहिए. यह अन्य किसी एटीएम से 100 मीटर की दूरी पर होना चाहिए. यह ऐसी जगह हो जहां लोगों को आसानी से एटीएम दिखाई दे. इसके आलावा बिजली की आपूर्ति 24 घंटे रहे. बिजली का कनेक्शन 1 किलोवॉट का होना चाहिए. एटीएम जिस जगह स्थापित किया जाएगा उसकी छत कंक्रीट की होनी चाहिए. अगर यह किसी किसी सोसायटी में है तो मशीन लगाने के लिए सोसायटी का नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट चाहिए.

लागत और आय
एसबीआई एटीएम लगाने के लिए आपको टाटा इंजिकैश के पास 2 लाख रुपये की सिक्योरिटी जमा करानी होगी. यह रिफंडेबल होती है. इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के रूप में 3 लाख रुपये जमा करने होंगे. कुल मिलाकर आपको 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा. एटीएम लगने के बाद हर कैश ट्रांजेक्शन पर आपको 8 रुपये और नॉन कैश ट्रांजेक्शन पर 2 रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- एचडीएफसी के ग्राहकों को झटका! देनी होगी ज्यादा ईएमआई, कंपनी ने महंगा किया होम लोन

कैसे कर सकते हैं एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन
एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी कुछ कंपनियां देती है. आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें एटीएम लगाने वाली कंपनियां अलग होती है. इंडिया में मुख्य रुप से एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट Tata Indicash, Muthoot ATM और India One ATM के पास है. इसके लिए आप इन सभी कंपनियों की वेबसाइट्स पर ऑनलाइन लॉगिन करके अपने एटीएम के लिए आवेदन कर सकते है.

ऑफिशियल वेबसाइट
Tata Indicash – www.indicash.co.in
Muthoot ATM – www.muthootatm.com/suggest atm.html
India One ATM – india1atm.in/rent your space

Tags: Bank ATM, Business ideas, Business news, Business news in hindi

image Source

Enable Notifications OK No thanks