Business Idea : पावर का ‘पावर’ देखें, इस बिजनेस से हर महीने कमा सकते 1 लाख रुपये


नई दिल्ली . क्या आप बिजनेस करना चाहते हैं? वैसा बिजनेस, जिसमें आपको निवेश भी अधिक नहीं करना पड़े? अगर आप ऐसा सोचते हैं, बिजली से कमाई का बिजनेस बताने जा रहे हैं. अरे नहीं, यहां आपको करोड़ों की लागत से बनने वाले थर्मल पावर या हाइड्रो पावर प्लांट लगाने का आइडिया नहीं दिया जा रहा है. आपको बिजली प्रोडक्शन के ऐसे सोर्स के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिसे आप 1 लाख रुपये की लागत में भी स्थापित कर सकते हैं. तो आइए, इस नायाब बिजनेस के बारे में जानते हैं.

यहां जिस बिजनेस के बारे में जानकारी दी जा रही है, वह सोलर पावर है. दरअसल, देशभर में सोलर पैनल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. केंद्र सरकार भी सोलर पावर स्कीम (solar power scheme) को बढ़ावा दे रही है. यही नहीं, बैंक भी सोलर पैनल के लिए आसान किश्तों में लोन मुहैया करा रहे हैं. इसके लिए सब्सिडी भी मिलती है. आप भी आप अपने घर की खाली छत पर सोलर पैनल लगा​कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं. आप सोलर पावर के जरिये बिजली प्रोडक्शन कर उसे बेच सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस से हर महीने में आप 30 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Business idea: मोबाइल-लैपटॉप रिपेयर सेंटर है आज के दौर का सबसे हॉट बिजनेस, रोज हजारों की कमाई

प्रति यू​निट की दर से मिलेगी रकम
लार्ज स्केल पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको लोकल बिजली कंपनियों से टाइअप करने के साथ लाइसेंस लेना होगा. बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेजिंग एग्रीमेंट साइन करने के बाद सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको प्रति किलोवाट 60-80 हजार रुपये निवेश करना होगा. केंद्र सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री छत पर सोलर प्‍लांट लगाने के लिए 30 फीसदी सब्सिडी देता है. बिना सब्सिडी के सोलर पैनल लगाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है. सोलर प्लांट से बिजली प्रोडक्शन कर बेचने पर आपको प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा. बिजली को आप पावर ग्रिड से जोड़कर राज्‍य सरकार को बेच सकते हैं. इसके बदले सरकार आपको अच्छी रकम देगी.

ये भी पढ़ें- Business idea: इस मसाले की खेती से आप आसानी से कमा सकते हैं लाखों, समझिए खेती का पूरा प्लान

यहां करें संपर्क
आप सोलर पैनल खरीदने के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में दफ्तर बने हैं. इसके अलावा, प्राइवेट कंपनियां और डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध होता है. इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपनी लोन के लिए संपर्क करना होगा. सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी से फॉर्म मिल जाएगा. अगर आप छत पर 2 किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल कराते हैं, तो दिन में 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी. महीने के हिसाब से 2 किलोवाट का सोलर पैनल करीब 300 यूनिट बिजली बनाएगा.

मेटनेंस का खर्च नाममात्र
फाइनेंस मिनिस्ट्री ने सभी बैंकों को सोलर पैनल प्लांट के लिए लोन देने को कहा है. पहले बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे. सोलर पैनल की उम्र 25 साल तक होती है. सोलर पैनल में मेटनेंस का खर्च नाममात्र का होता. हां, 10 साल में इनकी बैटरी बदलनी होती है. प्रत्येक प्लांट 1 किलोवाट से 500 किलोवाट क्षमता के होते. 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल से एक घर की जरूरत का बिजली खर्च आसानी से चलाया जा सकता है. वहीं, अगर एक एयर कंडीशनर चलाना है, तो 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना होगा. अतिरिक्त बिजली आप बेचकर कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Investment

image Source

Enable Notifications OK No thanks