रमाकांत देसाई: 5 फीट 4 इंच का पेसर, जिसने बनाया सचिन को कप्तान और फिर हटा भी दिया


नई दिल्ली. क्रिकेट के खेल में अकसर देखा गया है कि कोई भी तेज गेंदबाजी ऊंची कद-काठी का होता है. हालांकि एक भारतीय पेसर ऐसा भी था जो 5 फीट 4 इंच लंबा था. उस पेसर का नाम था- रमाकांत देसाई. छोटे कद के चलते उन्हें रमाकांत ‘टाइनी’ देसाई भी कहा जाता था. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 20 जून को साल 1939 में हुआ था. बॉम्बे (अब मुंबई) में जन्मे रमाकांत का नाम तब काफी चर्चा में रहा था, जब उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कप्तानी से हटा दिया था.

रमाकांत ने साल 1959 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया, तब उनकी उम्र 19 साल थी. रमांकात ने दिल्ली में अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला. अपने पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 49 ओवर गेंदबाजी की और विंडीज टीम के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया. उन्होंने 169 रन देकर 4 विकेट झटके. तब टीम इंडिया की कमान हेमू अधिकारी संभाल रहे थे.

इसे भी देखें, ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, लगातार 5 T20I मैचों में टॉस हारने वाले पहले कप्तान

अपने करियर में भारत के लिए 9 साल टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले रमाकांत का कद भले ही छोटा था लेकिन अपनी रफ्तार और बाउंसर के जरिए उन्होंने कई दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया. उन्होंने साल 1958 के अपने पहले रणजी ट्रॉफी सीजन में 11 की औसत से 50 विकेट लेकर सनसनी मचा दी. इसके एक साल बाद ही उन्हें अंतरराष्ट्रीय पदार्पण का मौका मिला.

साल 1959 में भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई. रमाकांत ने तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई की. इस दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड के 80 रन में 6 विकेट गिर गए थे. इसमें से अकेले 5 विकेट रमाकांत देसाई ने लिए. तब क्रिकेट की बाइबिल माने जाने वाली मैगजीन विजडन ने उनकी बाउंसर और आउट स्विंग फेंकने की क्षमता और साहस की तारीफ की थी. हालांकि भारतीय टीम उस मैच को 8 विकेट से हार गई लेकिन रमाकांत ने इंग्लिश बल्लेबाजों में अपना खौफ पैदा कर दिया.

रमाकांत देसाई को 1996 में बीसीसीआई ने सीनियर चयन समिति का चेयरमैन बनाया. दिग्गज सचिन तेंदुलकर को टीम इंडिया का कप्तान बनाने में उनका सबसे बड़ा हाथ था. हालांकि, खराब फॉर्म के बाद उन्होंने ही सचिन को इस जिम्मेदारी से हटाया. तब उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. सचिन ने साल 1996 से 2000 के बीच 73 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी संभाली. उन्होंने कप्तान रहते 70 पारियों में कुल 2454 रन बनाए जिसमें उनका औसत 37.75 का रहा.

रमाकांत ने बॉम्बे के लिए 53 रणजी मैच में कुल 239 विकेट लिए. वहीं, भारत की ओर से खेले 28 टेस्ट में उन्होंने 74 विकेट लिए. उन्होंने 2 बार 5 विकेट झटके जबकि 8 बार 4 विकेट हासिल किए. रमाकांत ने 150 फर्स्ट क्लास मैच में 468 विकेट अपने नाम किए. साल 1998 में 27 अप्रैल को मुंबई के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया.

Tags: Indian cricket, On This Day, Sachin tendulkar

image Source

Enable Notifications OK No thanks