सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़ा और 3 विकेट भी लिए, फिर भी पाकिस्तान से 12 रन से हार गया था भारत


नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच मैच (India vs Pakistan) किसी भी फॉर्मेट का हो, लेकिन रोमांच चरम पर होता है. ऐसा ही एक मैच 1999 में खेला गया था. पाकिस्तान ने तब भारत का दौरा किया था और सीरीज का पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला गया. इस मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 238 रन बनाए जिसके बाद भारत ने 254 रन बनाकर 16 रनों की मामूली बढ़त हासिल की. दूसरी पारी में शाहिद अफरीदी (141) के शतक की बदौलत पाकिस्तान ने 286 रन बनाए.

भारत को जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य मिला. भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने दूसरी पारी में 136 रन बनाए. एक वक्त ऐसा लगने लगा था कि भारतीय टीम इस मैच को जीत जाएगी लेकिन सकलैन मुश्ताक की कमाल की गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने 12 रन से इस रोमांचक मैच को जीतने में कामयाबी हासिल की.

इसे भी देखें, ‘जाओ दुनिया को दिखा दो अपना टैलेंट..’ आवेश खान को रिकी पॉन्टिंग ने दिया था ‘सक्सेस मंत्र’

सचिन तेंदुलकर ने मैच में 3 विकेट लिए और शतक भी जड़ा. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. वह पहली पारी में खाता भी नहीं खोल पाए लेकिन भारत की दूसरी पारी में वह नंबर-4 पर बल्लेबाजी को उतरे और 136 रन बनाए. तब मोहम्मद अजहरूद्दीन टीम की कमाल संभाल रहे थे. टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में केवल 3 बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके. सचिन ने 273 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों की बदौलत 136 रन बनाए. जब तक वह क्रीज पर थे, भारत की उम्मीद भी जिंदा थी.

विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया ने भी अर्धशतक जमाया. उन्होंने 135 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्के की बदौलत 52 रन बनाए. मोंगिया टीम के 218 जबकि सचिन 7वें विकेट के तौर पर 254 के टीम स्कोर पर आउट हुए. सचिन के आउट होते ही भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं. टीम 258 रन पर सिमट गई और पाकिस्तान ने 12 रन के अंतर से मुकाबला अपने नाम किया. मेहमान टीम के लिए दूसरी पारी में सकलैन मुश्ताक ने 93 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. उनके अलावा वसीम अकरम ने 3 और वकार यूनिस ने 2 विकेट झटके.

Tags: Cricket news, History, India Vs Pakistan, On This Day, Sachin tendulkar, Shahid afridi

image Source

Enable Notifications OK No thanks