Business Idea : गर्मियों में शुरू करें इस टेस्टी और हेल्दी उत्पाद का बिजनेस, खूब होगी कमाई


नई दिल्ली . गर्मियों का मौसम है और ऐसे गर्मी में अगर कुछ ठंडा खाने को मिल जाए तो दिल-दिमाग दोनों खुश हो जाते हैं. अगर वो चीज स्वाद में अच्छी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहतर हो तब तो क्या ही कहने. तो ऐसे ही एक प्रॉडक्ट का बिजनेस आइडिया आज हम आपको बताएंगे जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इस प्रॉडक्ट का नाम है फ्रोजन योगर्ट. दही यानी कर्ड जैसा दिखने वाला खाद्य पदार्थ एक इंड्रस्ट्रियल प्रॉडक्ट है जिसके आप कई फ्लेवर बना सकते हैं. आज कर स्वास्थ्य के प्रति सतर्क लोगों में इसकी मांग बहुत अधिक है. यह बाजार में अलग-अलग फ्लेवर में मिलता है. करीब 100 ग्राम योगर्ट में आपको 6 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. यानी स्वाद के साथ-साथ मसल बिल्डिंग के लिए अनिवार्य सबसे जरुरी चीज आपको मिल जाती है. अगर फ्रोजन योगर्ट के नजरिए से देखें तो इसका मूल प्रॉडक्ट यानी खुद योगर्ट बहुत कम दम पर आसानी से उपलब्ध होता है. तो आइए देखते हैं कि आप अपना फ्रोजन योगर्ट बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Business Idea: शुरू हो रहा शादियों का सीजन, ये बिज़नेस करा सकता है आपकी बल्ले बल्ले

बिजनेस संबंधी सभी कानूनी व आर्थिक कार्रवाई पूरी करें
खाद्य पदार्थ से जुड़े किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उससे संबंधित टैक्स, लोन, फूड सेफ्टी व अन्य कानूनी व आर्थिक पहलुओं को अच्छे समझकर उन्हें समयबद्ध तरीक से पूरा कर लेना चाहिए.

इस बिजनेस में कहां-कहां आएगा खर्च
इस बिजनेस के लिए आपको एक दुकान की जरुरत होगी. इसके बाद आपको इसके मूल प्रॉडक्ट यानी योगर्ट की जरुरत होगी. इसके अलावा योगर्ट काउंटर, इंडस्ट्रियल मिक्सर, कैश काउंटर, रेफ्रिजरेटर, दुकान में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, दुकान में ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सियां व टेबल आदि पर आपको खर्च करना होगा. वहीं, अगर आपकी दुकान में सेल्फ सर्विंग सर्विस है तो आपको 1 या 2 से अधिक कर्मचारी रखने की जरूरत नहीं, वरना ये संख्या 5-6 हो सकती है. साथ ही ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप विज्ञापन का सहारा ले सकते हैं जहां आपको खर्च करना होगा.

ये भी पढ़ें- Business Idea : गर्मियों में खूब चलेगा ये बिजनेस, कम लागत में शुरू कर लाखों रुपये कमाएं

अब मुनाफे की बात
एक बार दुकान पूरी तरह सेटअप होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि आखिरी आप अपने उत्पाद की कीमत क्या रखें कि आपको अच्छा मुनाफा हो. तो इसका एक बेसिक रूल है कि आप उत्पाद की लागत का 4-5 गुना दाम बिक्री के लिए तय करे. मसलन यदि एक फ्रोजन योगर्ट कप की लागत 10 रुपए है तो आप उसे 40-50 रुपए में बेच सकते हैं. इस तरह से आप एक मुनाफे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Tags: Business, Business at small level, Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks