Business Idea: शुरू हो रहा शादियों का सीजन, ये बिज़नेस करा सकता है आपकी बल्ले बल्ले


नई दिल्‍ली. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास ज्‍यादा समय नहीं है. यही कारण है कि आजकल शादियों का प्रबंधन भी लोग पेशवर लोगों से कराते हैं. इसका मतलब है कि वे किसी ऐसे व्‍यक्ति को शादी के खाने, सजावट और जगह का प्रबंध करने जैसी महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी देते हैं. जो व्‍यक्ति यह सब प्रबंध करता है उसे ही वेडिंग प्‍लानर कहते हैं.

वेडिंग प्‍लानिंग का बिजनेस आज भारत में खूब फल-रहा है. वेडिंग प्‍लानर कई तरह के होते हैं. कुछ मामलों में वे शादी की मूलभूत सुविधाएं जैसे भोजन, वेटर, टेंट आदि उपलब्‍ध कराते हैं. वहीं, कुछ वेडिंग प्‍लानर पूरी शादी को ही प्‍लान करते हैं. वे शादी के हर छोटी-मोटे कार्य को करते हैं.

ये भी पढ़ें :   Business Idea : नौकरी की बजाय शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

कैसे करें शुरूआत

अब वेडिंग प्लानर एक करियर ऑप्शन बन गया है इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अगर आप ये बिज़नेस करना चाहते है आपको वेडिंग प्लानर का कोई कोर्स या डिप्लोमा करना चाहिए. बहुत से संस्‍थान इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कराते हैं. यह कोर्स वेडिंग प्‍लानर का बिजनेस शुरू करने में बहुत काम आता है. इसके अलावा अगर आप किसी वेडिंग प्‍लानर कंपनी के पास नौकरी करके अनुभव भी ले सकते हैं.

वेडिंग प्‍लानर का बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपके पास एक ऑफिस होना जरूरी है. शुरू में आप घर में ही ऑफिस बना सकते हैं. इसके बाद आपको अपने साथ हलवाई, टेंट हाउसिज, शादियों में डेकोरेशन करने वाले बैंड और डीजे साउंड की सेवा देने वाले लोगों को जोड़ना होगा. शुरूआत इन लोगों को अपने पास नौकरी पर न रखकर, कमिशन बेस पर ही आप काम शुरू कर सकते हैं.

जब आप शादी में सेवा देने वाले लोगों को अपने साथ जोड़ लें तो फिर आपको अपने क्‍लाइंट ढूंढ़ने होंगे. क्‍लाइंट के बजट के अनुसार आप उसे अपनी सेवा ऑफर कर सकते हैं. क्‍लाइंट से बातचीत करने से पहले आपको अपने साथ जुड़े हलवाई आदि से भी रेट फिक्‍स कर लेने चाहिए. इससे फायदा होगा कि आपको क्‍लाइंट के साथ बजट फाइनल करने में आसानी होगी. क्‍योंकि आपको पता होगा कि शादी पर कुल कितना खर्च आएगा और आपको कितनी बचत होगी.

एक बार आपका काम बढ़िया चलने पर आप हलवाई और डेकोरेटर जैसे प्रोफेशनल लोगों को अपने साथ सैलरी पर रख सकते हैं. डीजे साउंड सिस्‍टम भी आप खरीद सकते हैं. लेकिन, क्‍योंकि इनमें खर्च ज्‍यादा होता है, इसलिए इन सब पर तब ही खर्च करना चाहिए जब आपकी अच्‍छी भली कमाई होने लगे.

कितना होगा निवेश

वेडिंग प्‍लानर का काम छोटे स्‍तर पर भी शुरू किया जा सकता है. इस काम को करने के लिए जरूरी है अनुभव. अगर आपको लगता है कि आप क्‍लाइंट ला सकते हैं और शादियों का प्रबंधन बढिया से कर सकते हैं तो फिर आपको ज्‍यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास शुरूआत में पांच लाख रुपये भी है तो आप ये काम शुरू कर सकते हैं. क्‍योंकि, शादी में खाने-पीने का सामान कुछ एडवांस देकर खरीदा जा सकता है और वेटर को भी पेमेंट शादी पूरी होने के बाद करनी होती है.

ये भी पढ़ें :   Indian Railways: रेलयात्री ध्‍यान दें! नॉर्थ-ईस्‍ट राज्‍यों को जाने वाली इस ट्रेन में हो रहा बड़ा बदलाव, यहां पढ़ें पूरी खबर

कितनी होगी कमाई

भारत में Wedding Season साल में 2-3 बार आता है. अगर आपके कांटेक्‍ट अच्‍छे हैं और आप क्‍वालिटी सर्विस देकर शुरू में साल में पांच-छह ठीक ठाक शादियों का ऑर्डर भी आपको मिल जाते हैं तो आप प्रति शादी आसानी से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. इस तरह आप महीने के करीब 50 हजार रूपये शुरूआत में ही कमा सकते हैं. शादियों के अलावा आजकल बर्थडे पार्टी, फेयरवेल पार्टी और जागरण तक का प्रबंधन भी लोग प्रोफेशनल लोगों को देने लगे हैं. इन आयोजनों से भी आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks