Business Idea: सहजन की खेती में होती है भरपूर कमाई, एक बार लगाएं और चार साल पाएं फल


नई दिल्‍ली. अगर आप कम समय, थोड़े निवेश और कम मेहनत में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सहजन की खेती (Drumstick Farming) करनी चाहिए. आजकल इस औषधीय पौधे की खेती की ओर लोगों का रूझान बढ़ रहा है. इसका कारण है सहजन की फलियों और पत्तियों की बाजार में जबरदस्‍त मांग का होना. अब तो कुछ कंपनियों ने सहजन की कांट्रेक्‍ट फार्मिंग (Drumstick Contract Farming) भी करवानी शुरू कर दी है.

सहजन के साथ अच्‍छी बात यह है कि इसे ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता नहीं होती. यह पौधा बंजर जमीन में भी लग सकता है. साथ ही यह सर्दी भी सह सकता है. साल में दो बार इसके फलियां लगने के कारण इससे कमाई भी अच्‍छी होती है. आपको जानकार आश्‍चर्य होगा कि सहजन का पौधा लगाने के दस महीने बाद ही फल देने लगता है और एक बार लगाने के बाद यह चार साल तक उत्‍पादन देता है.

ये भी पढ़ें :   बिजनेस आइडिया : इस नई तकनीक के साथ करें खेती, कम जमीन पर उगाएं अधिक फसल और कमाएं तगड़ा मुनाफा

ऐसे करें खेती
सहजन की खेती (Sahjan Ki Kheti) दुनिया के बहुत से देशों में होती है. अगर आपको सहजन की खेती करनी है तो सबसे पहले इसके आधुनिक और ज्‍यादा पैदावार देने वाले बीजों का पता लगाएं. उत्‍तर प्रदेश में ज्‍योति-1 नाम वैरायटी मिलती है जो बहुत ज्‍यादा फलियां देती हैं. अगर आप इन बीजों से पौध तैयार करके इन पौधों को खेत में लगाएंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा. एक एकड़ में 540 पौधे लगाए जाते हैं.

अगर आप सहजन की खेती में सिंचाई टपका विधि से करेंगे तो पानी की बहुत बचत होगी. हां, टपका विधि से सिंचाई करने के लिए आपको अतिरिक्‍त खर्च जरूर करना होगा. इसकी खेती बंजर पड़ी जमीन पर भी की जा सकती है. ऐसी जमीन पर पानी का तालाब बनवाकर आप टपका विधि से सहजन की खेती कर सकते हैं. पौधे लगाने से पहले गड्डों में गोबर की खाद या कंपोस्‍ट जरूर डालें. अपनी मिट्टी की जांच भी करवाएं ताकि जमीन में पोषक तत्‍वों की कमी का पता चल सके.

ये भी पढ़ें : आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं केला और बेबी कॉर्न के भाव, जानिए कारण

कितनी होगी कमाई?
सहजन की किस्मों को साल में दो बार फली तोड़ते हैं. पहले साल ही हर पौधे से करीब 40-50 किलोग्राम सहजन सालभर में मिलता है. पौधा ज्‍यों-ज्‍यों बड़ा होता है, वैसे-वैसे वजन बढ़ता जाता है. पहले साल आपको 540 पौधों से से आराम से 200 क्विंटल फलियां मिल जाएंगी. अगर इनको थोक में 15 रुपये किलो भी बेचा जाए तो 3 लाख रुपये की कमाई एक एकड़ से होगी. पहले साल सहजन की खेती पर करीब 50 हजार रुपये खर्च आता है. इसके बाद तीन साल तक खर्च कम होता क्‍योंकि पौधे लगाने नहीं होते.

Tags: Business ideas, Farming, Medicinal Farming

image Source

Enable Notifications OK No thanks