Business Idea: सुबह के नाश्ते से जुड़ा ये बिजनेस कराएगा लाखों में कमाई, 90% तक मिलता है लोन


Business Idea: इस समय दुनिया के साथ ही देश में भी उथल-पुथल का माहौल है. नौकरी और आय की अस्थिरता के बीच लोग नए आय के विकल्प तलाश रहे हैं. लोग अपने बिजनेस के लिए नए-नए आइडिया आजम रहे हैं. अगर घर बैठे ही बिजनेस शुरू हो तो ये सोने पर सुहागा जैसा मामला होगा. आज हम ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं.

अगर बिजनेस खाने-पीने से जुड़ा हो तो कमाई की संभावना और बढ़ जाती है. क्योंकि ग्राहक वर्ग भी बड़ा हो जाता है और मार्केट भी हर उपलब्ध होता. आज हम बात कर रहे हैं सुबह के नाश्ते पोहा बनाने के बिजनेस की. कोरोना के बाद स्वास्थ्य को लेकर भी लोग जागरूक हुए हैं. पोहा को न्यूट्रिटिव फूट माना जाता है. पोहा को ज्‍यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है. इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है.

कम निवेश से शुरुआत 
यही वजह है कि पोहा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आप पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसे मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है. हम आपको बता रहे हैं पोहा बनाने की यूनिट के बारे में. यह एक अच्छा बिजनेस है. इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – Income Tax बचाने के लिए इस साल आप ये कुछ सरल और आसान उपाय अपना सकते हैं, जानिए डिटेल?

90 फीसदी तक लोन मिल जाएगा 
खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 2.43 लाख रुपये की लागत आती है. इसमें 90 फीसदी तक आपको लोन मिल जाएगा. ऐसे में आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 25,000 रुपये का इंतजाम करना होगा.

कितनी जगह की जरूरत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ती है. एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत पड़ेगी. केवीआईसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं. इस तरह अनुभव भी अच्छा मिलेगा, साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध से भारत को होगा खरबों डॉलर का नुकसान, जानिए कहां व कितना हो रहा घाटा

केवीआईसी के मुताबिक, अगर आप प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है. केवीआईसी द्वारा हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है. आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

लाखों में कमाई
प्रोजेक्‍ट शुरू करने के बाद आपको रॉ मैटिरियल लेना होगा. इस पर करीब 6 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. इसके अलावा आपको लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे. इस तरह आप लगभग 1000 क्विंटल पोहा का प्रोडक्‍शन करेंगे. जिस पर कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 8.60 लाख रुपये आएगी. आप 1000 क्विंटल पोहा लगभग 10 लाख रुपये में बेचा जा सकता है. यानी आपको करीब 1.40 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.

पोहा को बाजार में बेचने से पहले आपको कई तरह के लाइसेंस सरकार से लेने होगा और लाइसेंस मिलने के बाद ही आप इन्हें बेच सकेंगे. ये उत्पाद खाने से जुड़ा हुआ है इसलिए इसको बेचने से पहले आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस प्राप्त करना होगा. इसके साथ में ही आप जिस राज्य में अपने पोहे की फैक्ट्री शुरू करेंगे, आपको उस राज्य की सरकार द्वारा दिए जाने वाली अन्य लाइसेंस को भी प्राप्त करना होगा.

Tags: Business, Business ideas, Business loan, Food business, Healthy Foods

image Source

Enable Notifications OK No thanks