Business Idea : महज कुछ हजार रुपयों में शुरू होने वाला यह बिजनेस कर देगा मालामाल


नई दिल्ली. Business Idea : अगर आप कम लागत में कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए केले के चिप्‍स (Banana chips) बनाने का व्‍यवसाय बहुत लाभदायक हो सकता है. इस बिजनेस की खास बात है कि इसमें अभी तक कोई बड़ी कंपनी मार्केट में नहीं है. अभी तक छोटी-छोटी कंपनियां ही केले के चिप्‍स बना और बेच रही है. इसलिए आपके लिए मार्केट में अपने उत्‍पाद को बेचने में ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी होगी.

यही नहीं केले के चिप्‍स बनाने के लिए आपको ज्‍यादा निवेश (Investment In Banana chips Business) नहीं करना होगा. साथ ही आप इसे शुरूआत में बहुत छोटे स्‍तर से शुरू कर सकते हो. केले के चिप्‍स की मांग भी अब धीरे-धीरे बढ़ रही है. व्रत और त्‍योहारों पर तो इनकी खासी मांग होती है. इसलिए अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो अच्‍छा मुनाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें :   Business Idea: सिर्फ ₹5 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

इन मशीनों और सामान की होगी जरूरत
केले के चिप्‍स बनाने के लिए कुछ खास मशीनों की जरूरत होती है. इसे बनाने की यूनिट लगाने के लिए आपके पास 5000 वर्गगज की जगह भी होनी चाहिए. केलों को धोने के लिए एक टैंक की आवश्‍यकता होगी और केलों को छिलने के लिए मशीन खरीदनी होगी. इसके अलावा केलों को चिप्‍स की शक्‍ल में काटने, उन्‍हें फ्राई करने और इनमें मसाले मिलाने के लिए मशीन की जरूरत होगी. साथ ही पैकिंग करने के लिए पैकेजिंग मशीन भी आपको खरीदनी होगी.

ये मशीने किसी भी बड़े शहर में आसानी से मिल जाती है. आप इन्‍हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको इंडिया मार्ट या अलीबाबा की वेबसाइट पर जाना होगा. मशीन खरीदने से पहले उनकी जांच-पड़ताल अच्‍छी तरह कर लेनी चाहिए. शुरूआत में आप छोटी मशीनें खरीदकर अपना काम शुरू कर सकते हैं. इन मशीनों पर करीब 70 हजार रुपये खर्च होंगे. इन मशीनों को खरीदने और सेटअप करने के बाद कच्‍चा माल जैसे कच्‍चा केला, तेल और चिप्‍स में प्रयुक्‍त होने वाले मसाले और पैकिंग मैटेरियल खरीद लें.

50 किलो चिप्स बनाने का खर्च
50 किलो chips बनाने के लिए कम से कम से कम 1,000 रुपये के केले, 1,000 रुपये के ही कुकिंग ऑयल, चिप्स फ्रायर मशीन चलाने के लिए कम से कम 1000 रुपये का डीजल और करीब 200 रुपये के मसाले आदि लग जाएंगे. इस तरह 3200 रुपए में 50 किलो चिप्स बनकर तैयार हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें :   एक बार शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस, जल्द ही बन जाएंगे करोड़पति, जानें कैसे करें स्टार्ट?

इतनी होगी कमाई
एक किलो चिप्स का पैकेट पैकिंग खर्च सहित 70 रुपये का पड़ेगा. इसको आप आसानी से 90-100 रुपए किलो बेच सकते हैं. अगर प्रति किलो 20 रुपये मुनाफा हो और आप 50 किलो केले के चिप्‍स रोज बेच पाएं तो आपको रोजाना हजार रुपये का मुनाफा हो सकता है. ज्‍यों-ज्‍यों आपके प्रोडक्‍ट की खपत बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी.

Tags: Business, Business ideas

image Source

Enable Notifications OK No thanks