Business Idea: वर्मी कंपोस्‍ट बिकता है हाथों-हाथ, कम खर्च में आसानी से लगाएं यूनिट


नई दिल्‍ली. रासायनिक खादों और कीटनाशकों से भूमि की उपजाऊ शक्ति अब काफी कम हो गई है. इसके अलावा इनके ज्‍यादा प्रयोग से फल-सब्जियों और अन्‍न में जहर की मात्रा ज्‍यादा हो गई है और पौष्टिक तत्‍व कम हो गए हैं. लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण अब ऑर्गेनिक सब्जियों और अन्‍न की भी मांग तेजी से बढ़ रही है. इसी के कारण वर्मी कंपोस्‍ट (Vermi-Compost) यानी केंचूआ खाद की मांग भी लगातार बढ़ रही है. अब तो यह खाद ऑनलाइन भी बिकने लगी है.

अगर आप भी कम रुपये खर्च करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप वर्मी कंपोस्‍ट यूनिट (Vermi-Compost Business) स्‍थापित कर सकते हैं. आज देश में लोग वर्मी कंपोस्‍ट का बिजनेस कर लाखों रुपये कमा रहे हैं. वर्मी कंपोस्‍ट की यूनिट बनाने के लिए आपको कोई मशीन नहीं खरीदनी पड़ती. साथ ही एक अच्‍छी बात यह है कि इसमें रोज-रोज ज्‍यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है.

ये भी पढ़ें- Business Idea : जैविक खाद के बिजनेस में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, कुछ ही समय में बनेंगे लखपति!

इन चीजों की होगी जरूरत
वर्मी कंपोस्‍ट यूनिट शुरू करने के लिए आपके पास खाली जगह का होना जरूरी है. जिस जगह आप वर्मी कंपोस्‍ट यूनिट लगाना चाहते हैं, उस जगह पर जलभराव नहीं होना चाहिए. इसलिए जगह का चुनाव करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें. वर्मी कंपोस्‍ट यूनिट शुरू करने के लिए आपको पशुओं का गोबर, केंचूए, पॉलीथिन सीट और धान की पराली या ऐसा ही कोई और घासफूस चाहिए होगा जिससे गोबर को ढका जा सके.

कैसे करें शुरू
जिस जगह आप वर्मी कंपोस्‍ट बनाना चाहते हैं उसे जगह को चारों तरफ से कवर जरूर करें ताकि जानवर वहां न आ सकें. बाजार से पॉलिथीन की लंबी सीट लाएं. इसे 2 मीटर चौड़ाई और आपकी जगह की लंबाई के हिसाब से काट लें. जमीन को समतल करके यह सीट उस पर बिछा दें. अब इस पर गोबर की एक परत लगा दें. इसके बाद इस पर केंचूए बिखेर कर फिर गोबर डाल दें. गोबर की ऊंचाई 1.5 फीट से ज्‍यादा न रखें.

यह सब करने के बाद धान की पराली या किसी अन्‍य घास से उसे अच्‍छी तरह ढक दें. गोबर में नमी की मात्रा लगातार बनाए रखें. इसके अलावा इस पर किसी भी तरह के कीटनाशक का छिड़काव न करें और सांप-चुहों को भी इस पर न आने दें. केंचूए लगभग दो महीने में गोबर को वर्मी कंपोस्‍ट में बदल देंगे. जब खाद तैयार हो जाए तो इस छान लें और इसमें से केंचूओं को अलग कर लें.

कितना होगा खर्च
वर्मी कंपोस्‍ट का बिजनेस आप 50 हजार रुपये लगाकर भी शुरू कर सकते हैं. इसमें सबसे ज्‍यादा खर्च केंचूओं पर होता है. केंचूए लगभग 100 रुपये किलो मिलते हैं. लेकिन खास बात यह है कि केंचूए बहुत तेजी से बढ़ते हैं और यह लगभग तीन महीने में संख्‍या में दोगुने हो जाते हैं. इसलिए अगर आप एक बार केंचूए खरीद लेंगे और आगे आप अपना बिजनेस बढ़ाएंगे तो आपको केंचूए खरीदने की जरूरत नहीं होगी. केंचूओं के अलावा आपको गोबर, प्‍लास्टिक सीट और धान की पराली भी खरीदनी होगी. इन चीजों के ज्‍यादा महंगा नहीं होने के कारण इन पर आपको ज्‍यादा खर्च नहीं करना होगा.

ये भी पढ़ें- Donkey Milk Farming: इंजीनियर ने नौकरी छोड़ खोली गधी के दूध की डेयरी, लाखों में हो रही कमाई

खाद की कैसे करें बिक्री
कंपोस्‍ट खाद को आप किसानों, फल-सब्जियों की नर्सरी बनाने वालों और किचन गार्डनिंग करने वालों को आसानी से बेच सकते हैं. बागों में भी अब कंपोस्‍ट खाद बहुत प्रयोग होने लगी है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी कंपोस्‍ट खाद बेच सकते हैं. अगर आप 20 बेड से अपने केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 2 साल के भीतर 8 लाख से 10 लाख टर्नओवर वाला बिजनेस बन जाएगा.

Tags: Business ideas, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks