घर से एक ये चीज हटाते ही आधा हो जाएगा बिजली का बिल, जान लें ये तरीका


नई दिल्ली। गर्मियों में बिजली का बिल काफी परेशान करने लगता है। बिजली का बिल ज्यादा आने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। साथ ही आपको भी कई चीजों का बहुत ध्यान रखना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर आप बिजली का बिल बचा सकते हैं। घर में कुछ बदलाव करते ही आपके घर का बिजली का बिल करीब 3 हजार रुपए तक कम हो सकता है। तो चलिये आपको भी इस बारे में बताते हैं-

AC में कर दें बदलाव-

घर में अगर बिजली का बिल ज्यादा आता है तो उसके पीछे एक मुख्य वजह AC भी होता है। AC की वजह से अगर आपके भी घर का बिजली का बिल ज्यादा आता है तो आपके सबसे पहले AC पर ही ध्यान देना चाहिए। अगर आपके घर में नॉर्मल एसी लगा हुआ है तो आप इनवर्टर एसी लगवा सकते हैं। इनवर्टर एसी का फायदा होता है कि ये बिजली की खपत काफी कम करता है। कंपनियां दावा करती हैं कि इनवर्टर एसी लगवाने से बिजली का बिल 25-40% तक कम हो सकता है।

मानकर चलिये अभी आपके घर का बिजली का बिल 10 हजार रुपए आता है तो इनवर्टर एसी लगवाने के बाद ये 2500-3 हजार रुपए तक कम आने लगेगा। लेकिन इसके लिए आपको तुरंत एसी बदलवाना होगा। अगर आप एसी नहीं बदलवाते हैं तो बिल वैसा ही रहेगा। अब कंपनियां PCB की वारंटी भी अच्छी दे रही है। 5 साल तक आपको इनवर्टर एसी के पीसीबी की कोई चिंता नहीं होती है। एसी कंपनियां अब एक ऐप भी ले आई हैं इन ऐप से आसानी से एसी की परेशानी भी पता लगाई जा सकती है।

रसोई में लगी चिमनी-

रसोई में लगी चिमनी भी बिजली की खपत काफी ज्यादा करने लगती है तो आपको उसकी जगह कोई दूसरी वेंटिलेशन की जगह देखनी चाहिए। क्योंकि लगातार चिमनी का इस्तेमाल करने से भी बिजली की बिल तेजी से बढ़ने लगता है। साथ ही इससे तेजी से रसोई का धुआं भी बाहर नहीं निलकता है। रसोई की चिमनी की जगह किसी अन्य डिवाइस को लगाने के लिए आप इंजीनियर से भी सलाह ले सकते हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks