कैल्शियम की कमी से होते हैं चेहरे पर सफेद धब्बे? जानें कैसे दूर होगी यह परेशानी


White Marks On Face Due To Calcium Deficiency: कैल्शियम एक ऐसा खनिज तत्व है, जो हड्डियों को मजबूत रखने के साथ दांतों का भी ख्याल रखता है. कैल्शियम खून के थक्के और मसल्स को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है. शरीर में लगभग 99 फीसदी कैल्शियम सिर्फ हड्डियों में जमा होता है, जबकि 1 फीसदी कैल्शियम मसल्स, ब्लड और टिशूज में मिलता है. अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो चेहरे पर सफेद धब्बे भी नजर आ सकते हैं. कॉस्मोडरमा वेब के मुताबिक कैल्शियम की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है, जिसकी वजह से बहुत सी स्किन प्रॉब्लम देखने को मिल सकती हैं, जैसे एग्जिमा, विटिलिगो. इस समस्या को कम करने के लिए डाइट भी अपना रोल निभाती है इसलिए कैल्शियम युक्त डाइट लेनी चाहिए, जिससे चेहरे पर सफेद धब्बों को भी दूर किया जा सके.

ये भी पढ़ें: स्किन से लेकर घाव ठीक करने तक में फायदेमंद है नोबची का पौधा

किसके लिए कितना कैल्शियम जरूरी?

मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक कैल्शियम की कमी के शुरुआत में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते, लेकिन अगर इनका इलाज न किया जाए तो बाद में रिस्की हो सकता है. ओस्टियोंपीनिया यानी लो बोन डेंसिटी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. दैनिक जरूरत के आधार पर लगभग 19 से 50 साल की महिलाओं के लिए हर रोज 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है.अगर कोई महिला गर्भवती है या बच्चे को स्तनपान करवाती है तो उसे भी 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. इसी तरह 19 से 70 साल तक के पुरुषों के लिए दैनिक जरूरत के मुताबिक 1000-1200 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है.

इसे भी पढ़ें: बच्चे में एनीमिया की समस्या को दूर करेगी किशमिश, इन चीजों से भी बढ़ेगा पोषण

कैल्शियम की कमी कैसे करें दूर?

-फल, हरे पत्तेदार साग, बीन्स, और स्टार्च वाली सब्जियों को आहार में शामिल करें.
-बादाम, सोया और चावल के दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है.
-पनीर, दूध को अपने आहार में शामिल करें.
-ऑरेंज जूस का सेवन भी हर दिन कर सकते हैं.
-शलजम, पालक, सरसों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है.
– अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो गयी है तो एक अच्छी और प्रॉपर डाइट की मदद से इसे कम किया जा सकता है. लेकिन समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Tags: Beauty treatments, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks