क्या योग से एनीमिया ठीक हो सकती है? एक्सपर्ट ने बताए ये 3 योगासन, शरीर में बूस्ट करेंगे हीमोग्लोबिन लेवल


हाइलाइट्स

हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है.
जब हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, तो बॉडी में रक्त की कमी होने लगती है.

Yoga to Cure Anemia: जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, तो एनीमिया की समस्या शुरू हो जाती है. हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है. जब हीमोग्लोबिन कम हो जाता है, तो बॉडी में रक्त की कमी होने लगती है. एनीमिया का कारण आयरन की कमी है. हालांकि, कई कारकों के परिणामस्वरूप कम हीमोग्लोबिन हो सकता है. हीमोग्लोबिन का उचित स्तर होना कई कारणों से महत्वपूर्ण है. लाल रक्त कोशिकाएं पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करती हैं, इसलिए इन कोशिकाओं की कमी कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है.

क्या योग से एनीमिया ठीक हो सकता है?

बेंगलुरु स्थित अक्षर योग अनुसंधान एवं विकास केंद्र के संस्थापक, हिमालय सिद्ध, अक्षर कहते हैं कि योग को शरीर के लिए कई लाभों के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. योग हृदय को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. कुछ योग मुद्राएं हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में बहुत काम आती हैं.

इसे भी पढ़ें: शरीर में खून की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, इन फूड्स से मिलेगा फायदा

आहार और जीवनशैली हीमोग्लोबिन लेवल करे प्रभावित

योग का अभ्यास करने के साथ-साथ अन्य कारकों पर भी विचार करना चाहिए, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को प्रभावित करते हैं. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल करें. जैसा कि हम जानते हैं कि एनीमिया अक्सर आयरन की कमी के कारण होता है. ऐसे में शराब पीने से बचें और धूम्रपान छोड़ दें. एक गतिहीन जीवनशैली आपके शरीर की महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम कर सकती है, भले ही आप स्वस्थ भोजन कर रहे हों.

योग चिकित्सा से दूर करें एनीमिया

सिद्ध वाक
 हिमालय सिद्ध, अक्षर कहते हैं कि जब आप दक्षिण की ओर से उत्तर की ओर चलते हैं, तो सिद्ध चाल का अभ्यास करने के लिए आकृति 8 का पता लगाना है. 8 के इस आकार में दक्षिण की ओर से उत्तर की ओर चलने की यह दिशा 21 मिनट तक करनी चाहिए. राउंड की आवश्यक अवधि पूरी करने के बाद दिशा को उलट देना है और 21 मिनट के लिए उत्तर से दक्षिण की ओर चलना है.

सिद्ध वाक के फायदे
-संचार प्रणाली में सुधार होता है, जिससे शरीर के प्रत्येक अंग में रक्त का प्रवाह होता है. उन्हें पोषण मिलता है.
-ताजे वातावरण में सुबह की सैर हमारे श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखती है.
-चिंता, क्रोध और चिड़चिड़ापन को दूर करता है.
-यह तनाव निवारक के रूप में कार्य करता है.
-यह सैर हमारे शरीर की ताकत और लचीलेपन के स्तर को बनाने के लिए ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में हमारी मदद करता है.
-यह हमारे तंत्रिका तंत्र को संतुलित करता है.

अनुलोम विलोम
सुखासन, अर्ध पद्मासन, वज्रासन या पूर्ण पद्मासन की आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं. पीठ को सीधा रखें, कंधों को आराम दें और सांसों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आंखें बंद करें. हथेलियों को घुटनों पर ऊपर की ओर रखें (प्राप्ति मुद्रा में).

इसे भी पढ़ें: दिल को रखना है निरोग, तो करें बितिलासन, ये 3 योगासन भी हृदय रोग से रखेंगे दूर

अनुलोम विलोम करने की तकनीक
अंगूठे से दाहिने नथुने को धीरे से बंद करें, बाएं नथुने में श्वास लें और इसे बंद करें. श्वास को दाहिने नथुने से बाहर निकालें. फिर दाएं से श्वास लें, इसे बंद करके केवल बाएं से श्वास छोड़ें. यह एक चक्र बनाता है.

अनुलोम विलोम के फायदे
-शरीर के तापमान को संतुलित करता है.
-आपके शरीर की नाड़ियों को साफ करता है.
-तनाव दूर करता है.
-रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है.
-पेट ठीक करता है, प्रतिरक्षा मजबूत बनाता है.
-साइनस और एलर्जी की समस्याओं का इलाज करता है.

सर्वांगासन
इस आसन में पैरों को सिर के ऊपर रखना होगा. ऐसा करने के लिए परंपरागत रूप से अपनी पीठ के बल लेट जाएं. पैरों को 90 डिग्री के कोण पर जमीन से ऊपर उठाएं. पैरों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी बांहों का उपयोग करें. इस बिंदु पर केवल हमारे सिर, हाथ (कंधे से कोहनी तक) और पीठ के ऊपरी हिस्से में जमीन को छूने वाले शरीर के अंग हैं. पैर की उंगलियां आसमान की ओर होनी चाहिए. हालांकि, इस आसन को आराम से करने में समय और अभ्यास लगता है, इसलिए पैरों को 90 डिग्री के कोण पर आराम करने के लिए दीवार के सहारे का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं. शुरुआत के रूप में इस आसन को बेहतर ढंग से करने के लिए पीठ के निचले हिस्से के नीचे 1-2 तकिया रख सकते हैं, ताकि बाहरी सहारे से शरीर को और ऊपर उठा सकें.

अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए इन योग आसनों और प्राणायाम को प्रतिदिन करें. यदि आप अपने शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाना चाहते हैं, तो योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते समय कई अन्य कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks