312 KM चलने वाली Tata Nexon EV कार के बैटरी पैक की कीमत इतनी कि आ जाएगी नई कार!


Tata Nexon Electric भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है। इसकी सफलता के पीछे कार का किफायती होना तो है ही और साथ ही इसमें मिलने वाली लॉन्ग रेंज और दमदार पावर भी इसकी जबरदस्त सेल्स फिगर के कुछ कारण हैं। जिस तरह ICE गाड़ियों के सबसे महंगे पार्ट्स में इंजन और ट्रांसमिशन शामिल होता है, उसी तरह EVs में बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर्स उसके सबसे महंगे पार्ट्स में शामिल होते हैं। Nexon EV के एक मालिक के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक की कीमत करीब 7 लाख रुपये है।

Rushlane के अनुसार, हाल ही में एक Nexon Electric मालिक ने अपने EV को लेकर सोशल मीडिया पर अपना अनुभव शेयर किया। मालिक के मुताबिक, उसने अपनी Nexon EV को दो साल में 68,000 किमी तक चलाया। इसके बाद उसकी इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज कम हो गई। साथ ही, मालिक का कहना था कि बैटरी के 15% से नीचे गिरने पर कार नहीं चलती थी, जिसका मतलब यह था कि उसके बैटरी पैक में कुछ समस्या थी।

मालिक द्वारा कार को सर्विस सेंटर पर दिखाए जाने के बाद पता चला कि बैटरी पैक खराब था, जिसे बदला जाना था। गनीमत थी कि बैटरी पैक वारंटी में था, इसलिए Tata Motors ने पुराने बैटरी पैक को मुफ्त में नए से बदल दिया। हम गनीमत थी इसलिए बोल रहे हैं, क्योंकि मालिक के अनुसार, डीलर से नई बैटरी की वास्तविक लागत के बारे में पूछे जाने पर उसे पता चला कि इस बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये थी।

रिपोर्ट बताती है कि भारत में बनने वाली इलेक्ट्रिक कारों के बैटरी पैक को बाहर से आयात किया जाता है। कहीं न कहीं, यह भी एक कारण हो सकता है कि वर्तमान में देश में ईवी की बैटरी इतनी महंगी है। समय के साथ पार्ट्स को देश में बनाए जाने के साथ इनकी कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

Tata Nexon EV भारत में 2020 में लॉन्च की गई थी। Nexon EV में Ziptron टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है। इसमें 30.2 kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है। कंपनी द्वारा दावा किया जाता है कि कार की अधिकतम रेंज 312 किमी है। इसका पावरट्रेन 129 Ps मैक्सिमम पावर और 245 Nm पीक टार्क जनरेट करता है।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks