“खान सर’ और अन्य के खिलाफ मामले रद्द करें”: रेलवे विरोध पर जद (यू) नेता


'खान सर' और अन्य के खिलाफ मामले रद्द करें: रेलवे विरोध पर जद (यू) नेता

जद (यू) बिहार में भाजपा की सहयोगी है और एनडीए का भी हिस्सा है।

पटना:

बिहार के “खान सर” और अन्य के खिलाफ रेलवे द्वारा भर्ती प्रक्रिया का विरोध करने वाले छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित रूप से हिंसा भड़काने के लिए पुलिस शिकायत दर्ज किए जाने के दो दिन बाद, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने लोकप्रिय शिक्षक और अन्य के खिलाफ मामले वापस लेने की मांग की।

“खान कोचिंग और पटना में कई अन्य संस्थान बिहार और पूरे देश में गरीब और प्रतिभाशाली युवाओं के भविष्य के निर्माण में लगे हुए हैं। रेलवे/पुलिस को उनके खिलाफ दर्ज मामलों को बिना देरी के वापस लेना चाहिए। मैं नाराज छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।” उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

खान सर, जिन्होंने कभी अपना असली नाम नहीं बताया, पटना के एक लोकप्रिय शिक्षक हैं। वह खान जीएस रिसर्च सेंटर चलाते हैं और अपनी अनूठी शिक्षण शैली के लिए जाने जाते हैं। वह ऑनलाइन व्याख्यान भी आयोजित करते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच उनके बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं।

पटना में सोमवार और मंगलवार को हिरासत में लिए गए आंदोलनकारी छात्रों के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. उन्होंने कथित तौर पर कहा कि वे एक वीडियो के बाद हिंसा में शामिल होने के लिए प्रेरित थे, जिसमें खान सर ने कथित तौर पर छात्रों को सड़कों पर आंदोलन करने के लिए उकसाया था, अगर आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा रद्द नहीं की गई थी, सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी।

जद (यू) नेता ने यह भी कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के छात्रों में गुस्सा रेलवे परीक्षा की प्रक्रिया और परिणामों में त्रुटियों की प्रतिक्रिया है। उन्होंने कहा, “रेलवे भर्ती बोर्ड की गलतियों को देखने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। मैं छात्रों और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए त्वरित न्याय की उम्मीद करता हूं।”

जद (यू) बिहार में भाजपा की सहयोगी है और एनडीए का भी हिस्सा है। पार्टी, जो राज्य में भाजपा के साथ सत्ता साझा करती है, ने कई बार अपने साथी के लिए सार्वजनिक शर्मिंदगी का कारण बना दिया है।

विरोध में रेलवे भर्ती बोर्ड की गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (आरआरबी-एनटीपीसी) परीक्षा 2021 शामिल है। छात्रों ने रेलवे द्वारा दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने के फैसले का विरोध करते हुए दावा किया है कि दूसरा चरण उन लोगों के लिए अनुचित है जिन्होंने पहली परीक्षा पास की है। चरण, जिसके परिणाम 15 जनवरी को जारी किए गए थे। लगभग 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिन्होंने स्तर 2 से स्तर 6 तक 35,000 से अधिक पदों का विज्ञापन किया था, जिसमें शुरुआती वेतन 19,900 रुपये से 35,400 रुपये प्रति माह था। परीक्षा में करीब 60 लाख लोग शामिल हुए थे।

बिहार में छात्रों के हिंसक विरोध में एक यात्री ट्रेन में आग लगा दी गई और दूसरी पर पथराव कर दिया गया।

पुलिस की भारी टुकड़ी प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने में विफल रही, जिन्होंने रेलवे पटरियों पर धरना दिया, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, सुरक्षा बलों से भिड़ गए और कई ट्रेनों को निशाना बनाया, जिससे सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं।

सरकार ने प्रदर्शनकारी छात्रों की शिकायतों से निपटने के लिए परीक्षा स्थगित कर दी है और एक समिति का गठन किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने छात्रों से कानून नहीं तोड़ने की अपील की है और उन्हें आश्वासन दिया है कि उनकी शिकायतों का गंभीरता से समाधान किया जाएगा.

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks