CBSE Result 2022: जानें कब आएगा सीबीएसई की टर्म 2 परीक्षा का रिजल्ट


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा समाप्त होने के साथ, छात्र अब टर्म 2 के परिणाम (CBSE 10th, 12th Result 2022) की प्रतीक्षा कर रहे हैं। परीक्षा 25 अप्रैल से शुरू हुई थी और सभी परीक्षा के दिनों में एक सत्र में पेपर आयोजित किए गए थे। सीबीएसई रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। लेकिन रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जाने की उम्मीद है। एक बार जारी होने के बाद रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकेगा।

कक्षा 12 के स्कोरकार्ड डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर की आवश्यकता होती है। कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम में शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्राप्त अंकों का विवरण आंतरिक मूल्यांकन अंक, प्रोजेक्ट वर्क, प्रैक्टिकल परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में होगा। सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम में ग्रेस अंक का जिक्र भी हो सकता है।

CBSE Result 2022 इन स्टेप्स से करें चेक

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए CBSE Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब मांगी गई जानकारी से लॉग इन करें।

स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, अब इसे चेक कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ले लें।

बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं और छात्रों को इंटरनेल असेस्मेंट के आधार पर पास किया गया था। परीक्षा रद्द करने जैसे हालातों से बचने के लिए ही सीबीएसई ने 2 टर्म में परीक्षा कराने का फैसला किया था। बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बोर्ड परीक्षाएं दो सेशन में आयोजित की हैं।

नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा, MCQ फॉर्मेट में हुई थी। वहीं, टर्म 2 परीक्षा में डिस्क्रिप्टिव और केस-आधारित प्रश्न थे। बोर्ड ने टर्म 1 के रिजल्‍ट में केवल छात्रों को पास, फेल या ऐसेंशियल रिपीट की जानकारी दी थी। परीक्षा के फाइनल रिजल्‍ट अब टर्म 2 रिजल्‍ट के साथ जारी किए जाएंगे।

Source link

Enable Notifications OK No thanks