CBSE Results 2022: सीबीएसई रिजल्ट को लेकर लाखों छात्र परेशान, यूजीसी ने जारी कर दिया यह सर्कुलर


CBSE Results Date & UG Admissions 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर 36 लाख छात्र- छात्राओं और उनके अभिभावकों का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं, सीबीएसई की ओर से टर्म-2 बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे (CBSE Term 2 Result) कब जारी किए जाएंगे, इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन कुछ अधिकारियों का दावा है कि 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जा सकता है। इस बीच, लाखों छात्रों की परेशानी और भविष्य की चिंताओं को देखते हुए सीबीएसई के आग्रह पर यूजीसी (UGC) की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को अपनी प्रवेश- प्रक्रिया के संबंध में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है। 

12वीं बोर्ड की टर्म-2 परीक्षा के रिजल्ट में देरी ने बढ़ाई चिंता

सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड की टर्म-2 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर अभी कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है। अधिकारियों में कोई एक राय नहीं है। कुछ मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट अगस्त के पहले सप्ताह में जारी होने के आसार हैं। वहीं, कुछ में कहा जा रहा है कि रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी होंगे। जबकि अधिकतर राज्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश-प्रक्रिया (UG Admission 2022) लगभग समाप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी है। ऐसे में लाखों छात्र अपने दाखिलों को लेकर परेशान हैं।   

 

12वीं के रिजल्ट के बाद की ही तय की जाए अंतिम तिथि

इसी क्रम में जून के आखिरी सप्ताह में सीबीएसई ने यूजीसी से इस संबंध में निर्देश जारी करने की मांग की थी। इसलिए, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी समय-सीमा सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद तय करने को कहा है। यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि सीबीएसई (CBSE) और आईएससी रिजल्ट (ISC Result) के जारी होने तक विश्वविद्यालयों को दाखिला प्रक्रिया संचालित रखने को कहा है। दाखिलों के लिए अंतिम तिथि रिजल्ट जारी होने के बाद की ही तय की जाए। कुमार ने कहा कि अगर बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित करने से पहले विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम तिथि तय की जाती है तो सीबीएसई के छात्र प्रवेश से वंचित हो जाएंगे।

CBSE 12th Result CUET 2022 परीक्षा जुलाई और अगस्त में होगी

प्रोफेसर जगदीश कुमार ने कहा कि यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया है कि वे सीबीएसई द्वारा कक्षा 12वीं के परिणाम (CBSE 12th Result) घोषित होने के बाद अपनी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि तय करें ताकि ऐसे छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पर्याप्त समय मिल सके। हालांकि, कई विश्वविद्यालय सीयूईटी (CUET UG 2022) के आधार पर एडमिशन देने वाले हैं, उनमें दाखिले में अभी समय है। क्योंकि, सीयूईटी परीक्षा जुलाई और अगस्त में होनी है तो उसके परिणाम भी बाद में ही आएंगे। वैसे भी इस साल कोविड-19 महामारी के कारण बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम में देरी हुई थी। सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि इस महीने के अंत तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने की पूरी संभावना है। 

 


यूजीसी (UGC) की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को प्रवेश- प्रक्रिया के संबंध में भेजा गया महत्वपूर्ण सर्कुलर

Image

 

 

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks