आईपीओ प्राइस रेंज के अपर ऐंड पर अलॉट हुए एलआईसी के शेयर, ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस


नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े आईपीओ का शेयर अलॉटमेंट कर दिया गया है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, शेयरों का आवंटन आईपीओ प्राइस की अपर रेंज यानी 949 रुपये पर हुआ है. एलआईसी के 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने के आसार हैं. सरकार ने आईपीओ के जरिए करीब 20,500 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

एलआईसी आईपीओ के लिए प्राइस रेंज 902-949 रुपये रखी गई थी. इसके लिए बोली 9 मई को बंद हुई थी और 12 मई को इसके शेयर अलॉट कर दिए गए. अब निवेशकों को इसके सूचीबद्ध होने का इंतजार है. हालांकि, ग्रे मार्केट प्राइस इसकी ग्रेंड लिस्टिंग के आसार नहीं दिखा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: ग्रे मार्केट से नहीं आ रहे शुभ संकेत, क्‍या एलआईसी आईपीओ डुबोएगा निवेशकों की लुटिया?

क्या है एलाईसी का ग्रे मार्केट प्राइस

मार्केट के विश्लेषकों को अनुसार, एलआईसी का ग्रे मार्केट प्राइस 25 रुपये के डिस्काउंट में चल रहा है. इसका मतलब है कि एलआईसी इश्यू प्राइज से 25 रुपये घाटे पर लिस्ट होगा. वहीं, आईपीओ खुलने से पहले इसके शेयर 92 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध थे. बीते 10 दिनों में इसका जीएमपी करीब 125 फीसदी लुढ़का है. जानकारों का कहना है कि एलआईसी का आईपीओ ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के बाजार मंदड़ियों की चाल चल रहे हैं और ये इसके लिए नकारात्मक साबित होता दिख रहा है. हालांकि, जीएमपी किसी इश्यू का मानक आकलन नहीं होता है इसलिए जानकार इसके आधार पर कोई फैसला करने से लोगों को परहेज करने की सलाह देते हैं.

कैसे चेक करें शेयर अलॉटमेंट

आप केफिन टेक्नोलॉजी या बीएसई की वेबसाइट पर अपना अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं. केफिन टेक्नोलॉजी की वेबसाइट पर आईपीओ अलॉटमेंट का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आप उसकी वेबसाइट पर जाएं और एलआईसी आईपीओ टैब पर क्लिक करें. इसके बाद एप्लिकेशन नंबर, क्लाइंट आईडी या पैन आईडी में से किसी एक मोड का चयन करें. एप्लिकेशन टाइप में एएसबीए और एएसबीए में से एक चुनें. अब जिस मोड का आपने चयन किया था उसकी जानकारी भरें. इसके बाद कैप्चा भरकर सबमिट कर दें. बीएसई की वेबसाइट पर इश्यू टाइप में जाकर इक्विटी क्लिक करें. उसके बाद इश्यू नेम में एलआईसी इंडिया लिमिटेड चुनें. अब एप्लीकेशन नंबर लिखें. इसके बाद पैन कार्ड ऐड करें और आई एम नॉट ए रोबोट पर क्लिक कर सब्मिट कर दें. अगर आपको शेयर अलॉट नहीं हुए होंगे तो शुक्रवार को आपकी रकम रजिस्टर्ड अकाउंट में लौटा दी जाएगी.

Tags: LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks