LAC पर चीन की नई चाल! भारतीय सीमा के पास लगाए 3 मोबाइल टॉवर, लद्दाख के स्थानीय नेता का दावा


नई दिल्ली: लद्दाख में LAC के करीब निर्माण कार्य को लेकर चीन (China Encroachment near LAC)  अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. बीजिंग ने भारतीय इलाके के बेहद करीब 3 मोबाइल टॉवर लगाए हैं. लेह जिले के चुशुल गांव के काउंसलर ने इसका दावा किया है. कोंचोक स्टैनजिन ने ट्विटर पर इस इलाके में चीनी मोबाइल टॉवर की तस्वीरें भी शेयर की है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कोंचोक स्टैनजिन ने बताया कि, चीन सीमा पर अपनी ओर तेजी से बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है. हाल ही में पैंगोंग झील पर एक पुल को पूरा करने के बाद अब चीन ने हॉट स्प्रिंग्स के अपने किनारे के पास टॉवर लगाए है.

Image- Twitter

Image- Twitter

इससे पहले कोचोंक स्टैनजिन ने ट्वीट करके कहा था कि, पैंगोंग झील पर पुल का निर्माण पूरा करने के बाद चीन ने हॉट स्प्रिंग के पास भारतीय सीमा के बेहद करीब 3 मोबाइल टॉवर लगाए हैं. क्या यह चिंता का विषय नहीं है? हमारे पास गांवों में 4G सुविधाएं नहीं है.

राजनाथ सिंह का चीन को सख्त संदेश, भारत को अगर कोई छेड़ेगा तो भारत छोड़ेगा नहीं

इससे पहले चीनी हैकर्स ने हाल ही में भारत-चीन सीमा के पास लद्दाख में बिजली वितरण केंद्रों और उत्तरी भारत में कम से कम 7 लोड-डिस्पैचिंग केंद्रों को निशाना बनाया. News18 द्वारा एक्सेस की गई ग्रिड की हैकिंग पर रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ. रिपोर्ट में बताया गया है कि हैकर्स ने इस ऑपरेशन के लिए ट्रोजन शैडो पैड सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल किया. “ट्रोजन चीन का एक सरकारी हैकिंग टूल है, जिससे यह जाहिर होता है कि चीन की इस कार्रवाई के पीछे वहां की सरकार का हाथ है.

चीन के सरकार प्रायोजित हैकर द्वारा पावर ग्रिड को निशाना बनाने संबंधी खबरों पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत के पास महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के लिए व्यवस्था है.

Tags: China, LAC, Ladakh Border, Narendra modi, Xi jinping



Source link

Enable Notifications OK No thanks