‘यूक्रेन में रूस जीता तो ताइवान पर चीन भी चल सकता है यही चाल’, पुतिन के आलोचक गैरी कास्परोव ने चेताया


नई दिल्ली: अगर यूक्रेन (Ukraine) को लेकर व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अपने इरादों में कामयाब हो जाते हैं तो अगला नंबर चीन-ताइवान (China-Taiwan) का होगा. यह दावा किया है रूस में लोकतंत्र के पैरोकार माने जाने वाले मशहूर शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव (Garry Kasparov) ने. उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट सिर्फ यूक्रेन को लेकर ही नहीं है बल्कि यह ग्लोबल सिक्योरिटी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक बड़ी चुनौती है.

इंडिया टुडे से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि, अगर पुतिन यूक्रेन को लेकर अपने मंसूबों में कामयाब हो जाते हैं तो चीन भी आगे चलकर ताइवान के खिलाफ कुछ ऐसा कर सकता है. कास्पारोव ने कहा कि यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को मान्यता देना भारत के हितों के लिए बेहतर है.

यह पूछे जाने पर कि क्या राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रूस के राष्ट्रीय हितों में काम कर रहे हैं? इस सवाल के जवाब में गैरी कास्परोव ने कहा कि, “मैं इसे रूस और रूस के सभी नागरिकों के अपमान के रूप में देखता हूं. पुतिन भी वही कर रहे हैं जो एडॉल्फ हिटलर या मुसोलिनी या स्टालिन ने अपने-अपने हितों के लिए किया था.

Russia Ukraine crisis: ‘वॉर मशीन’ बने पुतिन को कैसे चेकमेट करें, पूर्व चेस वर्ल्ड चैंपियन ने बताए तरीके

गैरी कास्परोव ने कहा कि, व्लादिमीर पुतिन एक गैंग चला रहे हैं और एक माफिया ने मेरे देश पर नियंत्रण कर लिया है और वह जो कर रहा है वह इस गैंग के पक्ष में है. उन्होंने कहा कि, पुतिन ने आने वाले कई वर्षों तक मेरे देश की प्रतिष्ठा को कलंकित किया और मुझे उम्मीद है कि मेरे जीवनकाल में हम यूक्रेन के लोगों को पुतिन सरकार के द्वारा किए गए अपराधों का कर्ज उतार सकते हैं.”

वहीं कास्पारोव ने NATO के विस्तार के बारे में रूसी दावों का खंडन किया और कहा कि पुतिन के इशारों पर पलने वाले लोगों ने यह झूठ फैलाया. एस्टोनिया 2003 में NATO में शामिल हुआ. एस्टोनिया सेंट पीटर्सबर्ग से 150 किमी दूर है लेकिन मैंने NATO सैनिकों द्वारा सेंट पीटर्सबर्ग को धमकी देने के बारे में कभी नहीं सुना. इसलिए यह कहना गलत होगा कि यूक्रेन के NATO में शामिल होने की वजह से यह हालात पैदा हुए. वैसे भी देश को यह तय करने का अधिकार है कि वे अपनी नीतियों का संचालन कैसे करे.

रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर गैरी कास्परोव ने कहा कि यूक्रेन में मौजूदा संकट “रूस के विस्तारवाद और पुतिन के गैंगस्टरवाद” का नतीजा है.

Tags: Russia, Ukraine



Source link

Enable Notifications OK No thanks