क्लब हाउस हेट चैट: दिल्ली पुलिस ने दो महिलाओं समेत छह से की पूछताछ, नाबालिग


क्लब हाउस हेट चैट: दिल्ली पुलिस ने छह से की पूछताछ
छवि स्रोत: क्लब एपीपी

क्लब हाउस हेट चैट: दिल्ली पुलिस ने दो महिलाओं समेत छह से की पूछताछ, नाबालिग

दिल्ली पुलिस ने शनिवार को कहा कि उसने क्लब हाउस के आवेदन पर एक चैट के संबंध में दो महिलाओं और एक किशोर सहित छह लोगों से पूछताछ की, जिसमें महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक और अपमानजनक टिप्पणी की गई थी। इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

ऐप पर चैट की एक क्लिप वायरल हो गई है, जिसके बाद पुलिस कार्रवाई शुरू हुई। उपयोगकर्ताओं में से एक, केरल निवासी आंचल आनंद, जांच में शामिल हुई और क्लब हाउस पर उपयोगकर्ता नाम आंचल रखने की बात स्वीकार की। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उसने रोमा नाम के एक व्यक्ति से बातचीत में हिस्सा लिया था।

चैट रूम चर्चा के दौरान अन्य सदस्यों ने महिलाओं के संबंध में अपमानजनक और अभद्र टिप्पणी की थी, लेकिन आंचल ने केवल सामान्य टिप्पणी की थी। पुलिस ने कहा कि उसका मोबाइल फोन और नोटपैड जब्त कर लिया गया है।

राजस्थान के जोधपुर निवासी यूजर नौमान जब्बर ने पिछले साल 25 जुलाई को @mr_casanova यूजरनेम से क्लब हाउस में अकाउंट बनाया था। पुलिस ने कहा कि वह तब से लगातार इस अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा था।

उन्होंने लगभग दो महीने पहले क्लबहाउस पर एक और खाता बनाया था, जिसमें उपयोगकर्ता नाम @vercase_on_me (Toosexytoohandle) बैकअप के रूप में था। अधिकारी ने बताया कि छह जनवरी को अपने एक क्लब हाउस के दोस्त आकाश सुयाल के अनुरोध पर उसने अपना दूसरा अकाउंट उसके साथ साझा किया।

सुयाल का क्लब हाउस में ‘रयुगा’ यूजरनेम से अकाउंट था। बाद में, उन्होंने मंगलवार को इस खाते का नाम बदलकर ‘2ez4Akash xd’ और फिर से ‘किरा xd’ कर दिया। इस घटना के बाद सुयाल ने नौमान को पुलिस कार्रवाई की जानकारी दी. तथ्य की पुष्टि की जा रही है। पुलिस ने बताया कि नौमान का मोबाइल फोन फोरेंसिक जांच के लिए जब्त कर लिया गया है।

पुलिस के अनुसार उत्तराखंड के देहरादून निवासी यूजर हर्ष पाल उत्तरांचल विश्वविद्यालय में बीकॉम (ऑनर्स) प्रथम वर्ष का छात्र है। पाल ने बनाया क्लब हाउस अकाउंट ‘?? hrsh’ जून 2021 में और मंगलवार को इस घटना के बाद बुधवार को इसे निष्क्रिय कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने कथित क्लब हाउस के कमरे में लगभग 10 मिनट तक भाग लिया, लेकिन कोई टिप्पणी नहीं की, अधिकारी ने कहा। उनका पहला नाम ‘??’ कथित चैट रूम में प्रतिबिंबित कर रहा था और वह सिर्फ एक श्रोता था। पुलिस ने बताया कि फोरेंसिक जांच के लिए पाल का एक मोबाइल फोन और एक लैपटॉप जब्त किया गया है.

बिस्मिल्लाह अकाउंट के यूजर की पहचान उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी राहुल कपूर के रूप में हुई है। पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) केपीएस मल्होत्रा ​​ने बताया कि पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया कि सल्लोस के निर्देश पर उसने क्लब हाउस में ऑडियो चैट रूम बनाया था और मॉडरेटर की चाबी सल्लोस को सौंप दी थी।

सल्लोस अन्य सदस्यों में शामिल हो गए और गंदी टिप्पणी करने लगे, फिर उन्होंने समूह छोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि कपूर का मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है। पुलिस ने आगे बताया कि आईडी अल्कोहलिक सिंह का यूजर बारहवीं कक्षा का 17 वर्षीय छात्र था। अपने माता-पिता के सामने पूछताछ के दौरान उसने समूह के संचालक होने की बात स्वीकार की।

उन्होंने शुरू में सेलोस के नाम से क्लब हाउस अकाउंट बनाया था और बाद में उन्होंने अकाउंट का नाम बदलकर एल्कोहलिक सिंह कर लिया। पुलिस ने बताया कि फोरेंसिक जांच के लिए उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है।

प्रोफाइल यूजर रोमा की पहचान निजामुद्दीन निवासी रोमा मक्कड़ के रूप में हुई है। वह मामले की जांच में शामिल हो गई है और उसने चैट का हिस्सा बनने की बात स्वीकार की है। पुलिस ने कहा कि उन्हें उनके रहने की जगह या कार्यालय में जांच में शामिल होने के लिए कहा गया था।

पुलिस ने कहा कि किसी भी गिरफ्तारी से पहले, वीडियो रिकॉर्डिंग और वॉयस मैचिंग की प्रामाणिकता का पता लगाया जाना है।

“हमें वीडियो में किसी भी आवाज के मॉड्यूलेशन से इंकार करना होगा क्योंकि यह मामले की सुनवाई को प्रभावित कर सकता है। वर्तमान मामले में एकमात्र सबूत पहला स्रोत है, जिसने ऑडियो बातचीत को वीडियो रिकॉर्ड किया था। यह एकमात्र सबूत है अश्लील टिप्पणी करता है क्योंकि क्लब हाउस चैट रूम में ऑडियो बातचीत को रिकॉर्ड नहीं करता है, ”पुलिस अधिकारी ने कहा।

यह भी पढ़ें | क्लब हाउस ऐप चैट मामला: दिल्ली पुलिस ने लखनऊ से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks