Uttarakhand: चंपावत से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे सीएम धामी, जानें BJP MLA गहतोड़ी ने क्‍यों छोड़ी सीट?


देहरादून. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधायक बनने की राह साफ करने के लिए गुरुवार को अपनी सीट चंपावत से भाजपा विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने इस्तीफा दे दिया. गहतोड़ी ने कहा कि उन्होंने ‘युवा’ नेता की सहायता करने के लिए ऐसा किया ताकि उन्हें केंद्रीय नेतृत्व की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे पांच साल का कार्यकाल मिले. इसके साथ गहतोड़ी ने कहा कि छह महीने पहले चुनाव विशेषज्ञ विधानसभा चुनाव में भाजपा को 20 से ज्यादा सीटें नहीं दे रहे थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने कड़ी मेहनत की और लोगों ने 70 में से 47 सीट पार्टी को दे दी.

कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने कहा कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है, यह सब धामी के युवा नेतृत्व की वजह से संभव हुआ. उन्‍होंने कहा, ‘मैंने सोचा कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की उनसे जो उम्मीदें हैं, उन्हें पूरा करने के लिए उन्हें पूरे पांच साल का कार्यकाल चाहिए और इसलिए मैंने सीट खाली कर दी.’

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि चंपावत के पार्टी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को वहां से उपचुनाव लड़ाने का प्रस्ताव भेजा था और अपने विधानसभा क्षेत्र में बहुत लो​कप्रिय गहतोड़ी ने उनके लिए सीट छोड़ने की इच्छा जतायी थी. कौशिक ने कहा कि पार्टी उपचुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है. मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए धामी को शपथ ग्रहण के छह माह के भीतर उपचुनाव के जरिये सदन का सदस्य निर्वाचित होना होगा. धामी ने 23 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

धामी ने किया बड़ा ऐलान
उत्तराखंड के सीएम धामी ने गुरुवार उनके लिए अपनी सीट से इस्तीफा देने वाले विधायक कैलाश चंद्र गहतोड़ी के साथ चंपावत पहुंचकर विख्यात बाबा गुरु गोरखनाथ मंदिर के दर्शन किए. धामी ने कुमाऊं अंचल के 17 प्रमुख धामों के लिए एक खास गलियारा (कॉरिडोर) बनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि विशेष कॉरिडोर बनाए जाने से सभी प्रमुख धामों का विकास होगा तथा उनके माध्यम से क्षेत्र का भी पर्यटन की दृष्टि से विकास होगा.धामी ने भगवान गोलज्यू के तीनों प्रमुख धामों- चंपावत, अल्मोड़ा और घोड़ाखाल के लिए भी एक विशेष कॉरिडोर का निर्माण करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि चंपावत को विश्व मानचित्र पर प्रसिद्ध करने के लिए विशेष कार्य योजना के तहत पर्यटन की संभावनाएं तलाशी जाएंगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार विकल्प रहित संकल्प के मंत्र पर राज्य का विकास करने को प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि आने वाले दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को पूरा करने के लिए काम किया जाएगा.धामी ने राज्य में सभी नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को भी जल्द लागू करने की अपनी घोषणा दोहरायी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने चंपावत के बनबसा में मिनी स्टेडियम का निर्माण करने, टनकपुर इंजीनियरिंग कॉलेज को आईआईआईटी बनाने का प्रस्ताव केंद्र को भेजने सहित कुल 10 घोषणाएं भी की हैं. चंपावत से उपचुनाव लड़ने के बारे में उन्होंने कहा, ‘अनेक क्षेत्रों और अन्य विधायक साथियों से भी उन्हें प्रस्ताव (सीट छोडने के) आए थे, लेकिन मुझे लगता है कि बाबा गोरखनाथ, मां पूर्णागिरि सहित सभी देवी-देवताओं का यह आदेश हुआ और उन्होंने ही मुझे जनता की सेवा करने के लिए यहां भेजा है.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand BJP, Uttarakhand news



Source link

Enable Notifications OK No thanks