CM Yogi Interview: यूपी में BJP फिर 325 सीटों का लक्ष्य करेगी पार, News 18 से बोले सीएम योगी, पढ़ें पूरा इंटरव्यू


गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विधानसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण के मतदान से पहले न्यूज़ 18 इंडिया के मैनेजिंग एडिटर अमिश देवगन के साथ खास बातचीत (Exclusive Interview CM Yogi Adityanath) की. इस दौरान सीएम योगी ने यूपी चुनाव को लेकर बेबाक राय रखी. उन्‍होंने कहा कि इस बार यूपी में 80 और 20 की लड़ाई है. भाजपा इस बार 325 सीटों का लक्ष्‍य हासिल करते हुए प्रचंड बहुमत से सरकार बनाएगी.

सवाल- कुछ दिन में यूपी चुनाव के नतीजे आएंगे, उसको लेकर आपके दिल में क्‍या चल रहा है?

जवाब- सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हमारे मन में वही है, जो जनता के दिल में है. मुझे इस चुनाव कैंपेन के दौरान सबसे अच्‍छा लगा कि जनता जर्नादन का समर्थन भाजपा को प्राप्‍त हुआ है. सुरक्षा के अलावा गरीब कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को मिला है, जो कि पीएम नरेंद्र मोदी की मंशा थी. उसका लाभ भाजपा को मिला है. साथ ही कहा कि यूपी की राजनीति में 2014 से जातिवाद, परिवारवाद, मजहब आदि को खारिज करने का ट्रेंड चला है. सीएम योगी ने कहा कि अब राजनीति का एजेंडा गरीब, नौजवान, महिलाएं और किसान तय करेंगे. भाजपा ने सभी मुद्दों पर काम किया है, इसलिए जनता का समर्थन मिलेगा.

सवाल- रामगढ़ प्राकृतिक झील को लेकर आपका क्‍या कहना है?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर का रामगढ़ ताल एक प्राकृतिक झील है. यह 1400 एकड़ में फैला हुआ है. कभी ये क्षेत्र अराजक तत्वों और अपराधियों का गढ़ माना जाता था. भाजपा की डबल इंजन सरकार के कार्यों का परिणाम है कि यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है. यहां लोग परिवार के साथ आते हैं और बोटिंग करते हैं. रामगढ़ ताल पर शानदार लाइटिंग की व्यवस्था है. यही नहीं, यह सैकड़ों हजारों लोगों के लिए आजीविका का केंद्र भी है.

सवाल-बतौर सीएम पांच साल में ऐसा कोई काम जो आप नहीं कर सके, उसे अगली बार करेंगे?

जवाब- सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि हमने कोई कसर नहीं छोड़ी है. हमने 2017 में लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र जारी किया था. उसका एक एक संकल्‍प भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ पूरा किया गया है. फिर से हमने संकल्‍प पत्र जारी किया है. इस बार जो मुद्दे रहे उन्‍हीं को आगे बढ़ाया जाएगा. अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस के साथ लोक कल्‍याणकारी काम, सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर के समेत अन्‍य मुद्दों के साथ आगे बढ़ेंगे.

सवाल- आप महंत से सांसद और फिर देश के सबसे बड़े सूबे के सीएम बने. क्‍या आप पुराने दिनों को याद करतें हैं?

जबाव- क्‍यों नहीं, मैं पुराने दौर से अलग नहीं हूं. संन्‍यास का पहला धर्म होता सेवा. मैंने भी अपने लिए सेवा एक रास्‍ता चुना. बाद में मुझे सार्वजनिक क्षेत्र में आने के लिए कहा गया. मैं यहां से चुनाव लड़ा और जीता. गोरखपुर की जनता ने बार बार चुनाव जिताया. मैं आज भी सेवा के कार्यों के साथ जुड़ा हुआ हूं. पहले योगी या फिर संन्‍यासी के रूप में हमारा क्षेत्र सीमित था, लेकिन अब उसके दायरे को बढ़ाया गया है. आज पूरे यूपी में सेवा करने के लिए मौका मिल रहा है.

सवाल-आपका एक भाई बस चलाता है, बहन चाय की दुकान चलाती है. मां भी कुछ अच्‍छे से नहीं रहती है. घर भी ठीक नहीं है. क्‍या कभी परिवार के लिए कुछ करने का मन में आता है?

जवाब- हमें परिवारवाद की राजनीति से उठना पड़ेगा. पीएम मोदी 135 करोड़ों लोगों के लिए काम कर रहे हैं. जबकि मैं यूपी के 25 करोड़ परिवारों के लिए काम कर रहा हूं. अगर मैं परिवार में होता, तो एक बहन या फिर मां के हितों के लिए काम करता, लेकिन आज लाखों बहनों के लिए काम कर रहा हूं. मेरा मानना है कि स्वावलंबन के मार्ग पर चलकर किसी व्‍यक्ति को आगे बढ़ा देना सबसे अच्‍छा काम है. मेरे लिए मेरी मां सबकुछ है. अगर वो यह सब देख रही होगी, तो बहुत खुश होगी.

सवाल- भाजपा इस बार कितनी सीटें हासिल करेगी?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि चुनाव आज भी 80 और 20 का है. 80 फीसदी सीटें भाजपा पाएगी. बाकी 20 फीसदी में बंटवारा है. 2017 में भी 80 फीसदी सीटें मिली थीं. 2019 लोकसभा चुनाव में यही हुआ था. ये ट्रेंड बना हुआ है और यही ट्रेंड आगे भी बना रहेगा. यूपी की जनता परिवारवाद, माफियावाद की भुक्तभोगी है. वह इसे तिलांजलि दे चुकी है.

सवाल- यूपी चुनाव में आपकी सभा में बुलडोजर भी नजर आए?

जवाब- बुलडोजर यूपी के विकास का प्रतीक है. इससे एक्‍सप्रेसवे और हाईवे भी बनते हैं तो यह माफिया के लिए खौफ का प्रतीक भी है.

सवाल-अब आपको लोग बुलडोजर बाबा कहने लगे हैं?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि यह जनता का प्‍यार है. अगर वह इस रूप में जानना चाहती है तो हमने भी इस स्‍वीकारा है.

सवाल-अगर बहुमत का आंकड़ा नहीं हासिल हुआ तो क्‍या करेंगे?

जवाब- यूपी चुनाव में अगर मगर की कोई बात ही नहीं है. मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि 80 और 20 का बंटवारा होगा. भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. भाजपा 80 फीसदी के साथ 325 सीटें जीतेगी. पहले से छठे चरण तक भाजपा के पक्ष में माहौल रहा है. सातवें चरण में पूरा समर्थन मिलेगा.

सवाल-यूपी में पिछले काफी समय से कोई सीएम रिपीट नहीं हुआ है?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि यूपी में भाजपा फिर से सरकार बनाएगी. यूपी दोबारा सीएम बनने का मिथक भी तोड़ेंगे.

सवाल- अब्‍बास अंसारी के बयान पर आप क्‍या कहेंगे?

जवाब-सीएम योगी ने बाहुबली मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी के छह महीने तक ट्रांसफर नहीं होगा बल्कि हिसाब किताब होगा. इस बयान पर योगी ने कहा कि जैसा बाप होगा वैसा बेटा होगा, लेकिन जनता इनको हिसाब किताब लायक छोड़ेगी नहीं. यह तो तय है कि सपा की गरीब, नौजवान, महिलाओं और किसानों के प्रति संवेदना नहीं है. उनकी संवेदना माफियाओं, अपराधी और आतंकवादियों के प्रति है.

सवाल-आपको सपा समेत सभी लोग मठ में क्‍यों भेजना चाहते हैं?

जवाब- मैं तो मठ में ही रहता हूं. यह लोक कल्‍याण का काम है. यह विपक्ष की हताशा को प्रदर्शित करता है. मैं तो गोरखपुर आता जाता रहता हूं. अखिलेश यादव ने चुनाव के बाद अपने विदेश भागने का टिकट बुक करा लिया है.

सवाल- आप सीएम रहते हुए कई बार नोएडा गए हैं. क्‍या कोई घबराहट है कि कहीं कुर्सी ना चली जाए?

जवाब- हम लोग लोक कल्‍याण के पथ पर निकले हैं. मेरी इच्‍छा यूपी के 25 करोड़ लोग के कल्‍याण की है. सीएम योगी ने कहा कि नोएडा जाने के बाद कुर्सी जाने का मुझे कोई ख्‍याल नहीं आया. मेरा एक ही लक्ष्‍य है कि सज्‍जनों का संरक्षण और माफिया को सजा दिलाना. भाजपा की डबल इंजन की सरकार लोक कल्‍याण का काम कर रही है.

सवाल- क्‍या इस बार मुस्लिम वोटों का एकतराफा होने का खामियाजा भाजपा को उठाना पड़ेगा?

जवाब-सीएम योगी ने कहा कि यह 2019 में कहां गया था, तब सपा, बसपा, कांग्रेस और रालोद एक साथ थे. यूपी में आज किसी को कोई वोटबैंक नहीं है. बस एक वोट बैंक है और वो है भाजपा का. 80 फीसदी लोग भाजपा को जिताना चाहते हैं.

सवाल- क्‍या इस बार ओवैसी फैक्‍टर होगा? ओम प्रकाश राजभर ने भी पाला बदल लिया है.

जवाब- ओवैसी एक फैक्‍टर हो सकता है, लेकिन ओम प्रकाश राजभर के जाने से भाजपा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वो खुद चुनाव हार रहे हैं.

सवाल-विपक्ष ने कहा कि पीएम मोदी को वाराणसी में सड़क पर उतराना पड़ा है.

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी तो हमेशा सड़क पर रहे हैं. पीएम ने हमेशा जनता के लिए काम किया है. कोविड काल में पूरा विपक्ष गायब था, लेकिन पीएम लगातार दौरे कर रहे थे. साथ ही कहा कि कोविड वैक्‍सीन एक मुद्दा है, सबको फ्री वैक्‍सीन मिली है. यही नहीं, यूपी के कोविड प्रबंधन की डब्‍ल्‍यूएचओ और नीति आयोग ने भी तारीफ की है. लोगों को कोरोना से बचाने के साथ भूख से बचाना अहम बात थी. डबल इंजन की सरकार ने इसमें सफलता पायी है.

सवाल- यूक्रेन मुद्दे को लेकर विपक्ष पीएम मोदी पर निशाना साध रहा है. वह कह रहे हैं कि पीएम इसका फायदा उठा रहे हैं.

जवाब-सीएम योगी ने यूक्रेन के मुद्दे पर कहा कि विपक्ष अपने नकारेपन और हताशा को निर्दोष लोगों पर उतारता है. ऑपरेशन गंगा के तहत केंद्र सरकार यूपी के करीब 1400 छात्रों को लेकर आयी है. आज मैंने लखनऊ में 52 छात्रों से मुलाकात की. छात्रों ने कहा कि पीएम मोदी की वजह से हम लौट पाए हैं. छात्रों ने कहा कि वह यूक्रेन से हंगरी, रोमानिया या पोलेंड गए तो उनकी अगवानी के लिए पूरा दूतावास और भारत सरकार के मंत्री मौजूद थे. किसी भी अन्य देश की तरफ से ये सुविधा नहीं थी. बच्चों ने ही बताया कि दूसरे देश के छात्रों ने भी माना कि भारत के प्रधानमंत्री बहुत अच्छे हैं.

सवाल- फिर से सीएम बनने पर अगले पांच कैसे देखते हैं?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि भाजपा का हर कार्यकर्ता योगी है. वहीं, अगले पांच साल में यूपी की अर्थव्‍यवस्‍था देश की सबसे मजबूत होगी. यूपी की जनता का ख्‍याल रखना हमारा काम है.

सवाल- कांग्रेस भी कई बार लोगों को बाहर से लायी थी?

जवाब- पहले के सरकारें विदेश में फंसे लोगों को उनके हाल पर छोड़ देती थी. लोगों की सुविधा का पूर्व की सरकारों ने कभी ध्यान नहीं दिया. इंसेफेलाइटिस बीमारी 1977 में यहां आयी थी और 2017 तक 50 हजार बच्‍चों की मौत हुई है. इस दौरान कांग्रेस की केंद्र और राज्‍य में भी सरकार थी, लेकिन वह बीमारी पर काबू नहीं कर सके. इसके बाद चार बार सपा और तीन बार बसपा ने सरकार चलाई, नतीजा क्‍या रहा? इस बीमारी पर काबू नहीं पाया जा सका. इस दौरान मरने वाले अधिकांश बच्‍चे दलित और अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के थे.

सवाल-क्‍या अपनी मां और परिवार की चिंता रहती है?

जवाब- सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 25 करोड़ लोग ही मेरा परिवार हैं. मुझे इन सबकी चिंता रहती है. हां, मैं चुनाव के बाद अपनी मां से मिलने जाऊंगा. वह मेरे लिए सबकुछ है. साथ ही कहा कि जब वह यूपी की बहन, बेटियों और महिलाओं के लिए मेरे काम देखती होगी, तो बहुत खुश होती होगी. साथ ही सीएम ने कहा कि दो साल पहले मेरे पिता का निधन हुआ था और मैं जा नहीं पाया था. इसके बाद मैं भय और संकोच की वजह से मां से बात भी नहीं कर पाया, लेकिन चुनाव के बाद मिलने जरूर जाऊंगा.

सवाल- चुनाव के दौरान आपको सबसे क्‍या अच्‍छा लगा?

जवाब- सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि इस चुनाव प्रचार के दौरान मुझे बहन, बेटियों और महिलाओं का पूरा समर्थन-प्‍यार मिला है. यही मेरे लिए सबसे अच्‍छा पल रहा है.

आपके शहर से (गोरखपुर)

उत्तर प्रदेश

  • मोबाइल से चोरी हुई आपत्तिजनक सेल्फी बनी तीन लोगों की हत्या की वजह ,पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

    मोबाइल से चोरी हुई आपत्तिजनक सेल्फी बनी तीन लोगों की हत्या की वजह ,पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

  • UP Election: यूपी चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग आज, CM योगी के कई मंत्रियों समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

    UP Election: यूपी चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग आज, CM योगी के कई मंत्रियों समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

  • UP Election : यूपी चुनाव के सातवें चरण में 54 सीटों पर होगी वोटिंग, ये 28 विधानसभा हैं संवेदनशील

    UP Election : यूपी चुनाव के सातवें चरण में 54 सीटों पर होगी वोटिंग, ये 28 विधानसभा हैं संवेदनशील

  • अंतिम चरण के मतदान की तैयारी में जुटे थे अधिकारी और हो गया ये बड़ा हादसा, 4 की मौत

    अंतिम चरण के मतदान की तैयारी में जुटे थे अधिकारी और हो गया ये बड़ा हादसा, 4 की मौत

  • Bareilly Crime News: दोस्त ने ही रेत दिया अपने जिगरी दोस्त का गला, पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

    Bareilly Crime News: दोस्त ने ही रेत दिया अपने जिगरी दोस्त का गला, पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

  • CM Yogi Interview: यूक्रेन में फंसे छात्रों को वापस ला रही भारत सरकार, विदेशी छात्रों ने भी की PM मोदी की तारीफ

    CM Yogi Interview: यूक्रेन में फंसे छात्रों को वापस ला रही भारत सरकार, विदेशी छात्रों ने भी की PM मोदी की तारीफ

  • CM Yogi Interview: यूपी में BJP फिर 325 सीटों का लक्ष्य करेगी पार, News 18 से बोले सीएम योगी, पढ़ें पूरा इंटरव्यू

    CM Yogi Interview: यूपी में BJP फिर 325 सीटों का लक्ष्य करेगी पार, News 18 से बोले सीएम योगी, पढ़ें पूरा इंटरव्यू

  • UP CM Yogi Adityanath Interview LIVE: बुलडोजर यूपी के विकास का प्रतीक है तो माफिया के लिए खौफ - सीएम योगी

    UP CM Yogi Adityanath Interview LIVE: बुलडोजर यूपी के विकास का प्रतीक है तो माफिया के लिए खौफ – सीएम योगी

  • Exclusive: सीएम योगी बोले- यूपी में चुनाव 80 बनाम 20 फीसदी का, BJP जीत का ये ट्रेंड बनाए रखेगी

    Exclusive: सीएम योगी बोले- यूपी में चुनाव 80 बनाम 20 फीसदी का, BJP जीत का ये ट्रेंड बनाए रखेगी

  • CM Yogi Interview: सीएम योगी बोले-यूपी से जातिवाद को खत्म करना है, अब गरीब तय करेगा राजनीति का एजेंडा

    CM Yogi Interview: सीएम योगी बोले-यूपी से जातिवाद को खत्म करना है, अब गरीब तय करेगा राजनीति का एजेंडा

  • उत्तर प्रदेश चुनाव: आखिरी चरण में पूर्वांचल की इन हॉट सीटों पर काफी दिलचस्प मुकाबला

    उत्तर प्रदेश चुनाव: आखिरी चरण में पूर्वांचल की इन हॉट सीटों पर काफी दिलचस्प मुकाबला

उत्तर प्रदेश

Tags: CM Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections, Yogi adityanath



Source link

Enable Notifications OK No thanks