CNG Price: आम आदमी को होली का तोहफा! सरकार ने 10 फीसदी घटाया सीएनजी पर वैट, अब इतना सस्‍ता


नई दिल्‍ली. कुछ दिनों पहले दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी कीमतों (CNG Price) में आए उछाल के बाद अब महाराष्‍ट्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. महाराष्‍ट्र में सीएनजी पर वैट (Value Added Tax) 10 फीसदी घटा दिया है.

महाराष्‍ट्र सरकार ने बताया कि अब राज्‍य में सीएनजी पर 13.5 फीसदी की बजाए महज 3 फीसदी की दर से वैट वसूला जाएगा. यानी वैट में सीधे 10.5 फीसदी की कटौती कर दी है. इससे ग्राहकों को सीएनजी 5.75 रुपये प्रति किलोग्राम सस्‍ती मिलेगी. गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये प्रति किलोग्राम तक इजाफा किया गया था.

ये भी पढ़ें – Fact Check: क्‍या आपने भी खरीद ली LIC की ‘कन्‍यादान’ पॉलिसी, जान लें हकीकत वरना डूब जाएगा पैसा

20 रुपये का किया था इजाफा

महाराष्‍ट्र सरकार ने वैट घटाने से पहले पिछले 7 महीने में सीएनजी के दाम में लगभग 20 रुपये का इजाफा कर कर दिया है. महानगर गैस लिमिटेड ने जुलाई 2021 में सीएनजी की कीमत में 2.58 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी. तब सीएनजी की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से कम थी. इसके बाद राज्य में लगातार दाम बढ़ते रहे और अब कीमत बढ़कर 70 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास पहुंच गई है.

हर महीने बढ़ाए थे दाम

महाराष्‍ट्र में बीते साल अक्‍तूबर में सीएनजी की कीमत 2 रुपये बढ़कर 54.57 रुपये प्रति किलो हो गई थी. अगले महीने यानी नवंबर में फिर कीमतों में 3.06 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा किया गया. इसके बाद 17 दिसंबर को एक बार फिर मुंबई में सीएनजी के दाम बढ़े और कीमत 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई. महानगर गैस लिमिटेड ने CNG की कीमत बढ़ाकर 66 रुपये प्रति किलो की थी, जबकि PNG की कीमत 38 रुपये प्रति MCM से बढ़कर 39.50 रुपये प्रति MCM हो गई।

ये भी पढ़ें – Gold ETF में करना है निवेश तो देखें एक साल में किसने दिया सबसे ज्‍यादा रिटर्न?

किराये में आएगी कमी, वाहन चालकों को राहत

सीएनजी के दाम नीचे आने से आम लोगों के लिए सफर करना सस्‍ता हो जाएगा. मुंबई में बड़ी संख्‍या में ऑटो चालक सीएनजी से ही वाहन चलाते हैं और कीमतें नीचे आने से उन्‍हें राहत मिलेगी. इसके अलावा अपना वाहन चलाने वाले लोगों को भी अब सस्‍ता ईंधन मिलेगा. माल ढुलाई का भाड़ा भी कम होगा तो उपभोक्‍ता वस्‍तुओं की कीमतें भी सस्‍ती हो सकती हैं.

Tags: CNG price, Inflation, Tax

image Source

Enable Notifications OK No thanks