वैज्ञानिकों के खोजने के दो घंटे बाद ही पृथ्‍वी से टकराया 3 मीटर चौड़ा एस्‍टरॉयड


हंगरी के एक एस्‍ट्रोनॉमर ने 11 मार्च को एक एस्‍टरॉयड की खोज की, लेकिन उस खोज के दो घंटे बाद ही लगभग 3 मीटर चौड़ा वह एस्‍टरॉयड पृथ्वी के वायुमंडल से टकरा गया। इसे 2022 EB5 नाम दिया गया है। यह एस्‍टरॉयड आइसलैंड के नॉर्थ में टकराया। खास बात यह है कि 2022 EB5 हमारी पृथ्‍वी से टकराने वाला ऐसा पांचवां एस्‍टरॉयड है, जो खोजे जाने के कुछ देर बाद ही पृथ्‍वी से टकरा गया। इससे पहले जो चार एस्‍टरॉयड अपनी खोज के तुरंत बाद पृथ्‍वी से टकराए थे, उनमें 2014 AA, 2018 LA, 2008 TC3 और 2019 MO शामिल हैं। 

Taarifa.com की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बुडापेस्ट के पास कोंकोली ऑब्जर्वेटरी के हंगेरियन एस्‍ट्रोनॉमर क्रिस्‍जटियन सरनेजकी ने एस्‍टरॉयड की खोज की है। भले ही यह पृथ्‍वी से टकराया है, लेकिन इससे किसी भी तरह के नुकसान की संभावना नहीं है। 

रिपोर्टों के अनुसार, आइसलैंड में कुछ लोगों ने कथित तौर पर तेज आवाज सुनी और तेज रोशनी देखी। अंतर्राष्ट्रीय उल्का संगठन अब उन गवाहों की तलाश कर रहा है। उनसे बात करके यह समझा जा सकेगा कि एस्‍टरॉयड के पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर क्या हुआ था। 

Earthsky.org की एक रिपोर्ट के अनुसार एक ऑब्‍जेक्‍ट लगभग 11 मील प्रति सेकंड या 18.5 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से आगे बढ़ रहा था। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पृथ्‍वी के साथ घर्षण की वजह से उस ऑब्‍जेक्‍ट का पूरा या कुछ हिस्सा वाष्पीकृत हो जाना चाहिए था। जबकि आइसलैंड में कुछ लोग यह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने तेज रोशनी देखी और एक आवाज सुनी। फ‍िलहाल दावा करने वाले लोगों से बात की जा रही है। यह समझा जा रहा है कि लोगों ने हकीकत में क्‍या देखा था। 

पिछले महीने भी जानकारी आई थी कि करीब 1.3 किलोमीटर आकार का एक विशाल एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी की ओर बढ़ रहा है। 4 मार्च को यह पृथ्‍वी के करीब पहुंचा था। 138971 (2001 CB21) नाम के इस एस्‍टरॉयड को संभावित खतरनाक माना गया था। जब यह पृथ्‍वी के करीब आया, तब इसके और हमारे ग्रह के बीच की दूरी 4.5 मिलियन किलोमीटर रह गई थी। इस एस्‍टरॉयड ने 26,800 मील प्रति घंटे की तेज रफ्तार से यात्रा की। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks