घर में कॉकरोचों ने कर रखा जीना हराम? इन टिप्स की मदद से इंस्टेंट मिलेगा छुटकारा


cockroaches- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
 
कॉकरोच भगाने के उपाय

Highlights

  • बोरिक पाउडर का छिड़काव से कॉकरोच दूर भागते हैं
  • तेजपत्ता नैचुरल तरीके से कॉकरोचों को भगाने में मदद करता है

कॉकरोच का घर में आना न सिर्फ बीमारियां लेकर आता है बल्कि इनका घर में आना मानसिक तौर पर भी हानिकारक है। अक्सर देखा गया है कि नमी वाली जगहों पर कॉकरोज मंडराते रहते हैं। कॉकरोच का सीधा संबंध गंदगी से भी है। ये प्रत्यक्ष तौर पर मनुष्यों को हानि नहीं पहुंचाते हैं लेकिन ये कई तरह के हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को कैरी कर के चलते हैं। इन्हें भगाने के लिए कई केमिकल युक्त स्प्रे का छिड़काव किया जाता है लेकिन इनका हमारे शरीर के ऊपर गलत प्रभाव पड़ता है।

आइए जानें उन घरेलू नुस्खों को जिन्हें अपना कर हम कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं।

पेट फूलने की समस्या से रहते हैं हमेशा परेशान तो इन चीजों से बना लें दूरी

पुदीना

पुदीने के तेज गंध को कॉकरोच बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए जहां-जहां कॉकरोच मंडराते हैं वहां पुदीने की पत्तियों को रख देने से वे वहां से भाग जाएंगे।

मिट्टी का तेल या केरोसिन ऑयल

तेज गंध होने की वजह से मिट्टी का तेल (केरोसिन ऑयल ) कॉकरोचों को भगाने में काफी कारगर साबित होता है। अलग-अलग तरह से मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करके हम कॉकरोचों को भगा सकते हैं। चाहे तो केरोसिन ऑयल के पानी में मिला कर इसका पोछा लगा सकते हैं या फिर उन जगहों पर केरोसिन ऑयल का छिड़काव कर सकते हैं। 

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

बोरिक पाउडर 

घर में बोरिक पाउडर का छिड़काव भी कॉकरोचों की धमक से घर को बचाए रखता है। बोरिक पाउडर का छिड़काव से कॉकरोच भाग जाते हैं और दोबारा घर नहीं आते। इसका इस्तेमाल करने के दौरान हमें एहतियात बरतना भी चाहिए। खास तौर पर जब बोरिक पाउडर का छिड़काव करें उस कमरे का दरवाजा बंद रखें। छिड़काव करते समय बच्‍चे और पालतू जानवर को दूर रखें वरना बोरिक पाउडर का छिड़काव हानिकारक हो सकता है।

लौंग 

लौंग न सिर्फ खाने में इस्तेमाल होता है बल्कि इसका इस्तेमाल घर से कॉकरोच को भगाने के लिए भी किया जा सकता है। लौंग की खुशबू को कॉकरोच बर्दाश्त नहीं कर पाते और वे वहां से भाग जाते हैं। इसलिए आप अपने फ्रिज, किचन अलमारी, रैक आदि में 4 से 5 लौंग को रख दें, लौंग रखने से इन जगहों पर कॉकरोच नहीं आएंगे।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है गोखरू, इस तरह करें इस्तेमाल

तेजपत्ता

नैचुरल तरीके से कॉकरोचों को भगाने के लिए तेजपत्ते भी काफी लाभदायक साबित होते हैं। कॉकरोच को तेज पत्ते की स्मेल बिल्कुल पसंद नहीं होती। घर के जिन कोने में भी कॉकरोच मंडराते दिखें वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियों को मसल कर बिखेर देने से हम घर में कॉकरोचों की धमक से आजादी पा सकते हैं।



image Source

Enable Notifications OK No thanks