शरीर की सूजन को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, सर्दी में मिलेगी गर्माहट


Home Remedies For Swelling: सर्दियों में अत्यधिक ठंड से कई लोगों को शरीर में सूजन (Body Swelling) की समस्या होने लगती है. दरअसल शरीर में सूजन के कई कारण हो सकते हैं. हालांकि लोग शरीर में सूजन देखकर डर जाते हैं. आपको बता दें कि सूजन कोई बड़ी बीमारी नहीं है. ये शरीर में किसी असामान्यता या किसी छोटी बीमारी का संकेत हो सकती है. कई लोग शरीर की सूजन को कम करने के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद लेते हैं. आप कुछ असरदार घरेलू उपायों की मदद से शरीर के सूजन को जल्द ही कम कर सकते हैं. हालांकि ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. शरीर में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं.

दिल से जुड़ी बीमारियों, किडनी की समस्या (Kidney Problem), हॉर्मोनल इम्बैलेंस और स्टेरॉयड युक्त दवाओं के सेवन की वजह से सूजन की समस्या हो सकती है. वहीं कुछ महिलाओं में पीरियड्स के एक सप्ताह पहले सूजन की समस्या देखी जा सकती है. इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के चलते भी सूजन की परेशानी हो सकती है. आइए आपको बताते हैं सूजन को दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में.

सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय

तुलसी
तुलसी की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करने से शरीर की सूजन को दूर करने में मदद मिल सकती है. तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ठंड के मौसम में तुलसी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से भी दूर रहा जा सकता है. साथ ही यह शरीर के सूजन को कम करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. सूजन को दूर करने के लिए हल्दी को डाइट में जरूर शामिल करें. आप चाहें तो सर्दी के मौसम में कच्ची हल्दी का भी सेवन कर सकते हैं. आप सोने से पहले हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

जीरा
शरीर के सूजन को कम करने के लिए जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में पीसकर दिन में तीन बार एक चम्मच खाने से सूजन को आसानी से दूर किया जा सकता है. वहीं जीरा पेट की परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, एनर्जेटिक रहने के साथ वजन कम करने का सपना भी होगा पूरा

ग्रीन टी
ग्रीन टी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ग्रीन टी और शहद के सेवन से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा ग्रीन टी पीने से वजन को कंट्रोल में रखना भी आसान होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks