Commonwealth Games: हरमनप्रीत को कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए मिली टीम की कमान, पाकिस्तान से भी भिड़ंत


नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारतीय महिला टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है. गेम्स के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है और यहां टी20 के मुकाबले होने हैं. भारतीय टीम पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. गेम्स के मुकाबले 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में होने हैं. पिछले दिनों भारतीय टीम ने श्रीलंका का दौरा किया था. वहां टीम ने टी20 और वनडे दोनों सीरीज पर कब्जा किया. ऐसे में खिलाड़ी श्रीलंका के अच्छे प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे.

बीसीसीआई ने टीम की घोषणा करते हुए बताया, ऑल इंडिया महिला सेलेक्शन कमेटी ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 15 सदस्यीय टीम चुनी है. भारतीय टीम पहली बार गेम्स में शामिल होगी. मालूम हो कि पिछले दिनों मिताली राज के संन्यास के बाद हरमनप्रीत कौर को वनडे टीम की भी कमान मिली है. उन्होंने पहली ही सीरीज में श्रीलंका में बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन किया. गेम्स के कुल 8 टीमें उतर रही हैं.

रोड्रिग्ज को भी मौका
भारतीय महिला टीम में जेमिमा रोड्रिग्ज को भी जगह मिली है. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भाटिया ने भी टीम में जगह बनाई है, लेकिन ऋचा घोष 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं हैं. उन्हें स्टैंडबाय के तौर पर शामिल किया गया है. स्नेह राणा का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन वे चोट के कारण श्रीलंका दौरे पर नहीं जा सकी थीं. उन्हें भी गेम्स के लिए टीम में जगह मिली है. वे अभी एनसीए में रिहैब कर रही हैं. बतौर तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह और पूजा वस्त्रकार को शामिल किया गया है.

8 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया
गेम्स में कुल 8 टीमों को मौका मिला है और इन्हें 2 ग्रुप में बांटा गया है. दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस को जगह मिली है. वहीं ग्रुप-बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को शामिल किया गया है. भारत को 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से, 31 जुलाई को पाकिस्तान से और 3 अगस्त को बारबाडोस से मुकाबला खेलना है. सेमीफाइनल के मुकाबले 6 अगस्त को जबकि गोल्ड मेडल और ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले 7 अगस्त को खेले जाएंगे.

IND vs ENG: रोहित और धवन की जोड़ी धमाल मचाने को तैयार, सचिन और गांगुली के बराबर पहुंचने का मौका

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्ज, राधा यादव, हरलीव देओल और स्नेह राणा.

स्टैंडबाय: सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष, पूनम यादव.

Tags: BCCI, Commonwealth Games, Harmanpreet kaur, India Vs Pakistan, Indian Womens Cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks