मणिपुर चुनाव में निर्वाचन आयोग से नाराज कांग्रेस, ‘करोड़ों के भुगतान’ से जुड़े इस मामले को लेकर दी SC जाने की चुनौती


नई दिल्ली: मणिपुर विधानसभा चुनाव (Manipur Assembly Election) से ठीक पहले राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों (Banned Militant Groups) को करोड़ों रुपये का भुगतान किए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस अब कानूनी कदम उठाने की तैयारी में है. दरअसल इस मामले को निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करार दिया है और इसे लेकर कांग्रेस में गहरी नाराजगी है और वह अब कानूनी कदम उठाएगी. मणिपुर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने यह भी कहा कि वह इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रूख करेगी.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘निर्वाचन आयोग ने गत 1 फरवरी और 1 मार्च को मणिपुर सरकार की ओर से प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों को किए गए भुगतान को आश्चर्यजनक ढंग से आचार संहिता का उल्लंघन नहीं ठहराया है. मैं उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर रहा हूं.’’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का ट्वीट (Image- Twitter)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि लंबे अंतराल के बाद चुनाव के समय भुगतान किया गया और इससे राज्य की 11 विधानसभा सीटों पर चुनाव को प्रभावित किया गया है.

पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने इस विषय पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘जयराम रमेश जी ने चुनाव आयोग के समक्ष मणिपुर में आचार संहिता का उल्लंघन का मामला उठाया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अपने एक आदेश में कहा है कि यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है. हम इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं. हम इसे लेकर कानूनी कदम उठाएंगे.’’ कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को आयोग के पास इस मुद्दे और कुछ अन्य विषयों को लेकर शिकायत की थी. प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और सलमान खुर्शीद भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आरोप, कहा- मणिपुर में चुनाव प्रभावित कर रही

आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखने के बाद रमेश ने कहा था कि ‘सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन’ (गतिविधि के निलंबन) के तहत गत एक फरवरी को उग्रवादी संगठनों को लगभग 15 करोड़ रुपये और एक मार्च को लगभग 95 लाख रुपये का भुगतान किया गया, जो आचार संहिता का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है.

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को हुआ था. दूसरे एवं आखिरी चरण का मतदान शनिवार को संपन्न हुआ. मतगणना 10 मार्च को होगी.

Tags: Assembly election 2022, Congress, Manipur Elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks