Ban on Rallies: चुनावी रैली-रोड शो से प्रतिबंध हटेगा या नहीं, चुनाव आयोग कल करेगा समीक्षा बैठक


नई दिल्ली: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022) के लिए रैली, रोड शो, जनसभाओं, आदि पर जारी प्रतिबंधों को हटाया जाए या फिर नहीं इस बात पर कल सोमवार को चुनाव आयोग एक अहम बैठक करने वाला है. आयोग की वर्चुअल बैठक (Election Commission virtual review meeting) में चुनावी राज्यों में कोरोना के हालात पर चर्चा की जाएगी और इसके बाद ही फैसला लिया जाएगा कि जनसभाओं, रैली, रोड शो से प्रतिबंध हटाया जाए या नहीं. प्रतिबंधों को लेकर कल 31 दिसंबर को चुनाव आयोग नए दिशा निर्देश जारी कर सकता है. वर्चुअल बैठक में मतदान वाले राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी और स्वास्थ्य सचिवों के मौजूद रहने की संभावना है.

इससे पहले चुनाव आयोग ने 22 जनवरी को अपनी समीक्षा बैठक में 31 जनवरी तक के लिए रैली, रोड शो, जनसभाओं पर प्रतिबंध को 31 जनवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया था. हालांकि दूसरी समीक्षा बैठक के दौरान चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों तो प्रचार करने के लिए थोड़ी राहत भी दी थी. आयोग ने दूसरी समीक्षा बैठक में डोर टू डोर कैंपेन के लिए 5 लोगों की सीमित संख्या को बढ़ाकर 10 कर दिया था.

आयोग ने उत्तर प्रदेश में 10 जनवरी को होने वाले पहले चरण के मतदान और 14 फरवरी को गोवा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को खुले स्थान में छोटी रैली की इजाजत दी थी. पाबंदी में राहत देने के साथ ही चुनाव आयोग ने अपनी वर्चुअल मीटिंग में कहा था कि जिले में रैली कहां होगी इस बात निर्धारण जिलाधिकारी करेंगे.

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को 5 राज्यों में चुनाव की घोषणा के दौरान ही चुनावो में रैली, रोड शो,बाइक और साइकिल रैली पर पाबंदी की घोषणा की थी. घोषणा के बाद अब तक दो समीक्षा बैठकें हो चुकी है लेकिन पाबंदियों को अभी तक हटाया नहीं गया है. उम्मीद है कि आयोग अगली समीक्षा बैठक में कोई बड़ा ऐलान कर सकता है.

Tags: Assembly Elections 2022, UP Chunav 2022, UP Election 2022, Vidhan sabha Chunav 2022



image Source

Enable Notifications OK No thanks